एक चार्ज में 60 मिनट तक FULL HD वीडियो रिकार्ड करेगा यह ड्रोन

  • एक चार्ज में 60 मिनट तक FULL HD वीडियो रिकार्ड करेगा यह ड्रोन
You Are Heretechnology
Thursday, September 21, 2017-10:37 AM

जालंधर : अपने हाई परफार्मैंस ड्रोन्स को लेकर पूरी दुनिया में मशहूर हुई कम्पनी पैरट ने एक चार्ज में 60 मिनट तक FULL HD वीडियो को कैप्चर करने वाले ड्रोन का खुलासा किया है। इस ड्रोन की खासियत यह है कि इसमें 30 मिनट का बैकअप देने वाली 3,350 mAh क्षमता से लैस दो बैटरीज़ लगी हैं जो कुल मिलाकर 60 मिनटों तक ड्रोन को उड़ने में मदद करेंगी। इसके लिए बनाए गए खास कंट्रोलर की मदद से एक बार में ही इसे 2 किलोमीटर की रेंज तक उड़ाया जा सकता है। इसे फोटोग्राफरों के लिए काफी खास माना जा रहा है क्योकि इसमें 4 प्री प्रोग्राम्ड फ्लाइंग मोड्स व 4 सैल्फी मोड्स दिए गए हैं। इसके लिए कम्पनी ने खास FPV गैगल्स भी बनाई हैं जो ड्रोन रेसिंग के दौरान इसे उपयोग में लाने में मदद करेंगी। 

 

2 किलोमीटर की रेंज
बीबॉप 2 पावर ड्रोन को उड़ाने के लिए कम्पनी ने स्काई कन्ट्रोलर 2 नामक खास रिमोट बनाया है। यह कन्ट्रोलर इस ड्रोन को 2 किलोमीटर तक की रेंज में उड़ाने में मदद करेगा। इस ड्रोन में ब्लू लाइट दी गई है जो इसके रेंज से बाहर होने पर जगने लगती है जिससे यूजर को इसके रेंज से बाहर जाने का पता चल जाता है।

PunjabKesari

 

ड्रोन में लगा है 14 MP कैमरा
इस ड्रोन की एक खासियत यह भी है कि इसमें 14 मैगापिक्सल का CMOS इमेज सैंसर लगा है जो 30 फ्रेम प्रति सैकेंड के हिसाब से फुल HD वीडियो को कैप्चर करता है। इसके अलावा इसमें एंटी डिस्ट्रोशन टैक्नोलॉजी से बना वाइड एंगल लैंस दिया गया है जो स्टिल JPEG और RAW फाइल फार्मैट की तस्वीरों को कैप्चर करता है। ये तस्वीरें ड्रोन में दी गई 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज में सेव होती हैं।

 

ड्रोन के लिए बनाई गई खास फ्री फ्लाइट प्रो एप
बीबॉप 2 पावर ड्रोन को स्मार्टफोन और टैबलेट के साथ चलाने के लिए कम्पनी ने खास फ्री फ्लाइट प्रो नामक एप बनाई है जो आईओएस और एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स से इसे उड़ाने में मदद करती है। ड्रोन के लिए कॉकपिटग्लासिस 2 (Cockpitglasses 2) नाम की गॉगल्स भी बनाई गई हैं जो 6 इंच साइज के स्मार्टफोन को कनैक्ट कर वर्चुअली इसे उड़ाने में मदद करती है। ड्रोन को उड़ाते समय ये गॉगल्स अल्टीट्यूड, स्पीड और बैटरी लैवल दिखाने में भी मदद करती है। 

 

65 km/h की टॉप स्पीड
इस ड्रोन के रिमोट में खास सपोर्ट पायलट मोड दिया गया है जिसे ऑन करने पर ड्रोन को 65 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर उड़ाया जा सकता है। इसके अलावा इसमें एरियल मोड भी मौजूद है जो इसे स्लो व कम स्पीड पर ज्यादा देर तक उड़ाने में मदद करता है।

 

फोटोग्राफरों के लिए खास है यह ड्रोन
बीबॉप 2 पावर ड्रोन को खासतौर पर फोटोग्राफरों के लिए बनाया गया है। इसमें 4 प्री प्रोग्राम्ड फ्लाइंग मोड्स व 4 सैल्फी मोड्स दिए गए हैं जो यूजर के तस्वीर के बिल्कुल सैंटर में आने पर ही फोटो कैप्चर करते हैं। इसमें फॉलो मी मोड भी दिया गया है जिसे ऑन करने पर यह ड्रोन ऑटोमैटिकली आपको डिटैक्ट कर आपके पीछे-पीछे आना शुरू हो जाएगा जिससे आपको इसे कैरी करने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा इसमें टच और फ्लाई फीचर भी मौजूद है जो स्मार्टफोन एप में सिलैक्ट की गई ड्रोन की पोजीशन पर पहुंच कर तस्वीर क्लिक करने में मदद करता है। उम्मीद की जा रही है कि इस कैमरा ड्रोन को 599 डॉलर (लगभग 38,588 रुपए) में जल्द ही उपलब्ध किया जाएगा।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !