अब घर पर कर सकेंगे इलैक्ट्रॉनिक उपकरण की जांच

  • अब घर पर कर सकेंगे इलैक्ट्रॉनिक उपकरण की जांच
You Are HereGadgets
Tuesday, April 3, 2018-10:46 AM

बनाया गया दुनिया का सबसे सिम्पल ब्लूटुथ मल्टीमीटर

जालंधर : इलैक्ट्रॉनिक डिवाइसिस की जांच के लिए ट्रडीशनल मल्टीमीटर का उपयोग होता है, लेकिन साधारण व्यक्ति द्वारा इसकी मदद से प्रोडक्ट में समस्या का पता लगाना सम्भव नहीं है। इसी बात पर ध्यान देते हुए दुनिया का सबसे सिम्पल ब्लूटुथ मल्टीमीटर तैयार किया गया है जो घर पर ही इलैक्ट्रिकल उपकरण की जांच करने में मदद करेगा व उससे जुड़ी पूरी जानकारी स्मार्टफोन एप पर देगा जिससे आप नुक्स का पता लगा कर खुद ही उसे ठीक कर पाएंगे। इसे कैलिफोर्निया की गैजेट निर्माता कम्पनी Allectrics.Inc द्वारा बनाया गया है। कम्पनी ने बताया है कि इस Vion नामक ब्लूटुथ मल्टीमीटर डिवाइस को ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन के साथ अटैच कर आप इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस से जुड़ी लाइव रीयल टाइम वैल्यूज को चैक कर सकते हैं। 

 

Vion एप पर मिलेगी पूरी जानकारी 

ब्लूटुथ मल्टीमीटर डिवाइस का उपयोग करने के लिए कम्पनी ने खास एप बनाई है जो इलैक्ट्रिकल उपकरण का स्टेटस, मय्यरमैंट वैल्यूज व प्रोडक्ट की डिटेल्स को शो करती है। इसके अलावा इसमें अलग से एक एक्सपर्ट मोड भी दिया गया है जिस पर क्लिक कर आप उपकरण से जुड़ी विस्तार से जानकारी ले सकते हैं। एप में सारा डाटा तारीख और समय के साथ सेव रहता है जिससे प्रोफैशनल इलैक्ट्रीशियन को भी काम करने में काफी सुविधा होती है। 

PunjabKesari

 

इन डिवाइसिस की कर सकते हैं जांच 

खासतौर पर इसे घर में उपयोग करने वाली इलैक्ट्रॉनिक डिवाइसिस की आसानी से जांच कर समस्या का पता लगाने के लिए बनाया गया है। कम्पनी ने बताया है कि इससे ड्रोन्स, बैटरी, इलैक्ट्रिक बाइक, वाशिंग मशीन्स, TVs और इलैक्ट्रिक बल्ब्स की जांच की जा सकती है। 

PunjabKesari

 

उपयोग करने में है आसान

कम्पनी ने दावा करते हुए कहा है कि इसे जनरल पब्लिक द्वारा आसानी से उपयोग किया जा सकता है वहीं एक्सपर्ट्स भी इसकी मदद से समस्या का पता लगा उसे जल्दी ही सुलझा सकते हैं। सुविधाजनक तरीके से इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाना भी काफी आसान है। 

PunjabKesari

 

ब्लूटुथ मल्टीमीटर में दी गई LED लाइट्स

इसके उपयोग में मदद के लिए कम्पनी ने इस ब्लूटुथ मल्टीमीटर में LED लाइट्स दी हैं। कम्पनी ने बताया है कि नीली लाइट आने पर यह AC को डिटैक्ट करती है। वहीं लाल लाइट बैटरी व अडॉप्टर में DC को डिटैक्ट करती है। इसके अलावा हरी लाइट किसी भी तरह के टूटे हुए ऑब्जैक्ट जैसे लैम्प, प्लग, फ्यूज और रजिस्टैंस डिटैक्ट करने पर जगती है। उम्मीद की जा रही है कि इसे 45 डॉलर (लगभग 3 हजार रुपए) में जून 2018 तक बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में इसकी कीमत में थोड़ा-सा इजाफा हो सकता है। 


Latest News