अब कोई नहीं बना पाएगा आपके नाम से फेसबुक पर जाली अकाउंट

  • अब कोई नहीं बना पाएगा आपके नाम से फेसबुक पर जाली अकाउंट
You Are HereGadgets
Friday, March 25, 2016-5:55 PM

जालंधर: फेसबुक एक ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग सर्विस है जिसे सबसे पहले 4 फरवरी वर्ष 2004 में शुरू किया गया था जो आज के समय में करोड़ो लोगो की जिंदगी का एक अहम् हिस्सा बन चुकी है, जिससे यूजर अपने विचारों को एक दूसरे के साथ शेयर करते है।

हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक फेसबुक एक ऐसा फीचर लाने जा रही है जिससे आपके नाम और फोटो को यूज कर जाली अकाउंट बनाने वाला व्यक्ति तुरंत पकड़ा जाएगा। फेसबुक के मुताबिक यह फीचर महिला उत्पीड़न को रोकने के लिए लाया जा रहा है। इस नए फीचर के साथ यह पता लगाया जा सकेगा कि अगर कोई अन्य यूजर आपके नाम और फोटो का इस्तेमाल कर अकाउंट बनाएगा तो यह आपको तुरंत अलर्ट कर देगा, इसके तहत फेसबुक आपको नोटिफिकेशन भी भेजेगा।

इसमें आपको यह जानकारी दी जाएगी कि कोई अन्य यूजर आपके नाम और प्रोफाइल पिक्चर का इस्तेमाल कर जाली अकाउंट बना रहा है। इसके बाद आपको यह बताना होगा कि जो प्रोफाइल सवालों के घेरे में है वह आपकी निजी सूचनाओं के आधार पर बनी है या वह किसी अन्य से जुड़ी है। फेसबुक का यह नोटिफिकेशन प्रोसेस ऑटोमेटेड होगा, इसको लेकर फेसबुक की टीम उन सभी प्रोफाइल्स की मैन्युअली समीक्षा करेगी जो सवालों के घेरे में होंगी। फेसबुक ने इस फीचर को सबसे पहले नवंबर के महीने में टेस्ट किया था और हाल ही में यह फीचर 75 फीसदी दुनिया में लाइव हो चुका है। फेसबुक के ग्लोबल सेफ्टी प्रमुख एंटिगोन डेविस के मुताबिक इस फीचर को दुनिया भर में एक्सपेंड किया जाएगा। 

फेसबुक यह फीचर खासतौर पर महिलाओं के लिए लेकर आ रही है ताकि उसके प्लेटफॉर्म पर होने वाले महिला उत्पीड़न को रोका जा सके और फेसबुक यूज करते वक्त महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस करें। इस फीचर को लाने से पहले फेसबुक ने यूजर्स, गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और अन्य समूहों से राउंडटेबल चर्चाएं की थी। फेसबुक के ग्लोबल सेफ्टी प्रमुख एंटिगोन डेविस का कहना है कि दुनिया के निश्चित क्षेत्रों की कुछ महिलाओं के लिए इम्पर्सनेशन चिंता का विषय है इसलिए फेसबुक यूज करने वाली महिलाओं को और सुरक्षित महसूस करवाने के लिए ही इस महवपूर्ण कदम को उठाया जा रहा है।


Latest News