2G-3G नैट को 4G में बदल देगा यह एप्प!

  • 2G-3G नैट को 4G में बदल देगा यह एप्प!
You Are HereGadgets
Sunday, October 4, 2015-2:26 PM

नई दिल्लीः अगर आपको अपने स्मार्टफोन में 2जी या 3जी इंटरनैट इस्तेमाल करने के बावजूद भी नैट स्पीड कम है तो एक छोटा सा उपाय आपकी नैट स्पीड को 4जी में बदल देगा। इसके लिए आपको एक एप्प डाऊनलोड करना है। यह एप्प न केवल वीडियो फाइलें ही डाऊनलोड करता है, बल्कि इससे आप किसी भी साइट से कोई भी फाइल (डॉक्यूमेंट, इमेजेज, ऑडियो आदि) डाऊनलोड कर सकते हैं। इसके साथ-साथ ही यह एप्प आपके इंटरनैट का बिल भी आधे से कम कर देता है जो आपके लिए फायदे का भी सौदा है। 

इस एप्प का नाम है एडवान्स्ड डाऊनलोड मैनेजर (Advanced Download Manager)। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।  इस एप्प की सबसे बड़ी खासियत है कि यह आपके स्मार्टफोन पर डाऊनलोड स्पीड को बहुत तेज कर देता है।

इसके लिए आपको एडवान्स्ड डाऊनलोड मैनेजर एप्प में जाकर जो भी फाइल डाऊनलोड करनी है, उसका यूआरएल पेस्ट करना होता है। इसके बाद सारा काम यह अपने आप संभाल लेता है। आप चाहे तो अपने फोन के ब्राऊजर से भी इसे ऑटो कनैक्ट कर सकते हैं। इसके बाद यह एप्प उस यूआरएल को सेव कर लेता है और जब भी आप उस फाइल को डाऊनलोड करना चाहते हैं, यह मौजूदा इंटरनैट की स्पीड से कम से कम 4 गुणा अधिक स्पीड से उस फाइल को डाऊनलोड करना शुरू कर देता है।

यहीं नहीं, अगर किसी कारण से बीच में इटरनैट डिस्कनैक्ट हो जाए तो भी एडवान्स्ड डाऊनलोड मैनेजर उस फाइल को हैंडेल करता है। नैट डिस्कनैक्ट होने पर यह एप्प डाऊनलोड हो रही फाइल में जितना कंटेट डाऊनलोड हो चुका है उसे सेव कर लेता है, ताकि आपको बार-बार एक ही फाइल को शुरू से डाऊनलोड नहीं करना पड़े। अगली बार आप जब भी नैट कनैक्ट करेंगे तो डाऊनलोड मैनेजर फाइल के बचे हुए हिस्से को ही डाऊनलोड करेगा, न कि पूरी फाइल को। इससे आपका इंटरनैट का बिल भी कम हो जाता है। आप चाहे तो इससे एक ही बार में एक से ज्यादा फाइलें डाऊनलोड कर सकते हैं।

एडवान्स्ड डाऊनलोड मैनेजर को डाऊनलोड करने के बाद आप इसकी सैटिंग्स टैब में जाएं वहां पर आपको काफी सारे ऑप्शन्स मिलेंगे। 

इसमें आपको ऑटो रिज्यूमे (Auto Resume) की सैटिंग्स को ऑन रखना है। इसके अतिरिक्त यदि आप इंटरनैट पर कोई अन्य कार्य नहीं कर रहे हैं तो डाऊनलोड स्पीड को फुल कर सकते हैं और यदि इंटरनैट पर आपको कोई अन्य विशेष कार्य चल रहा है तो आप इस स्पीड को कम भी कर सकते हैं। इनके अलावा अगर आपने एक से अधिक फाइलें डाऊनलोड पर लगा रखी हैं तो आप डाऊनलोड मैनेजर में जाकर इर्म्पोंटेंट फाइल को पहले डाऊनलोड करने के लिए बाकी फाइलों को रोक सकते हैं।


Latest News