Volvo ने दिखाया शहरी इलाकों में उपयोग करने वाला पहला इलैक्ट्रिक ट्रक

  • Volvo ने दिखाया शहरी इलाकों में उपयोग करने वाला पहला इलैक्ट्रिक ट्रक
You Are HereLatest News
Monday, April 16, 2018-3:07 PM

एक चार्ज में तय करेगा 300 किलोमीटर का सफर

जालंधर : शहरी इलाकों में प्रदूषण की समस्या पर कुछ हद तक नियंत्रण पाने के लिए Volvo ने पहला इलैक्ट्रिक ट्रक दुनिया के सामने पेश किया है। यह FL electric नामक ट्रक सभी मामलों में डीजल से चलने वाले ट्रकों की बराबरी करता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसे एक बार फुल चार्ज कर 300 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकता है। कम्पनी ने बताया है कि शहरों के कुछ इलाकों में डीजल ट्रकों के प्रवेश पर मनाही होती है, ऐसे में इस ट्रक के जरिए बिना प्रदूषण की चिंता किए ऐसे इलाकों में भी सामान को पहुंचाने में मदद मिलेगी।

 

बैटरी ऑप्शन्स

वॉल्वो ट्रक्स के हैड (प्रोडक्ट स्ट्रैटेर्जी) जोन्स ओडर्माल्म  ने कहा है कि इस ट्रक को ज्यादा लोड क्षमता, अधिक रेंज और बेहतरीन चार्जिंग तकनीक से लैस किया गया है। ट्रक को अलग-अलग बैटरी क्षमताओं (100 से 300 kWh) के विकल्प में उपलब्ध किया जाएगा और इनकी कीमत भी इसी पर निर्भर करेगी।

PunjabKesari

 

पावरफुल मोटर

पूरी तरह बिजली से काम करने वाले इस ट्रक में कम्पनी ने बड़े आकार की मोटर को लगाया है जो वैसे तो 130 kW की कंटीन्यूस पावर पैदा करती है, लेकिन जरूरत पडने पर यह मोटर 185 kW की अधिकतम पावर जैनरेट करने की क्षमता रखती है। वहीं यह मोटर 425 Nm का पीक टार्क पैदा करती है। 

PunjabKesari

 

2 घंटों में होगा फुल चार्ज

ट्रक में लगी 300 kWh की बैटरी को हाई स्पीड DC चार्जिंग से 2 घंटों में फुल चार्ज किया जा सकता है वहीं स्टैन्डर्ड AC चार्जिंग से 10 घंटों में यह फुल चार्ज हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि वॉल्वो ने वर्ष 2010 में 4,000 इलैक्ट्रिक बसों की बिक्री की थी और अब इस Volvo FL Electric ट्रक को अगले वर्ष तक यूरोप में बिक्री के लिए उपलब्ध करने की कम्पनी की योजना है।

PunjabKesari

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Latest News

Popular News