एप्पल भारत की 50 शीर्ष फर्मों के बराबर

  • एप्पल भारत की 50 शीर्ष फर्मों के बराबर
You Are HereLatest News
Sunday, August 5, 2018-5:19 AM

मुम्बई: एप्पल इंक की कीमत भारत की शीर्ष 50 ब्लू चिप कम्पनियों की कुल कीमत के लगभग बराबर है। आईफोन बनाने वाली कम्पनी एप्पल का बाजार पूंजीकरण 1.02 लाख करोड़ डॉलर है और वह निफ्टी 50 सूचकांक की कीमत 1.18 लाख करोड़ डालर से कुछ लाख डालर ही दूर है। अगर शेयर बाजारों में एप्पल के शेयरों की तेजी का दौर बरकरार रहा तो जल्दी ही वह यह मुकाम हासिल कर लेगी। 

प्रौद्योगिकी कम्पनी एप्पल ने 2018 की तीसरी तिमाही में  53.3 अरब डालर का राजस्व हासिल किया है जो पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 17 प्रतिशत अधिक है। इस दौरान कम्पनी की शुद्ध आय 11.5 अरब डालर रही जो पिछले साल के मुकाबले 32 प्रतिशत अधिक है। वीरवार को उसका शेयर 207.4 डालर पर बंद हुआ। दुनिया की 5 शीर्ष प्रौद्योगिकी कम्पनियां एप्पल, अल्फाबेट, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजॉन और फेसबुक का कुल बाजार पूंजीकरण 4.1 लाख करोड़ डालर है। यह राशि भारत की शीर्ष 50 निफ्टी कम्पनियों के कुल बाजार पूंजीकरण से तीन गुना से ज्यादा है और भारत के कुल बाजार पूंजीकरण से करीब दोगुना है। 

विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक उनका संयुक्त बाजार पूंजीकरण अमरीका, चीन, जापान को छोड़कर बाकी सभी देशों के 2017 के सकल घरेलू उत्पाद (जी.डी.पी.) से ज्यादा है। भारत की जी.डी.पी. 2.6 लाख करोड़ डालर है और वह दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। अल्फाबेट, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और अमेजॉन के शेयरों में इस साल 18 से 57 प्रतिशत की तेजी आई है । 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Pardeep