Facebook ने पेश की अपनी करेंसी Libra, Paytm और Google pay की बढ़ेगी टेंशन

  • Facebook ने पेश की अपनी करेंसी Libra, Paytm और Google pay की बढ़ेगी टेंशन
You Are HereBusiness
Wednesday, June 19, 2019-11:52 AM

बिजनेस डेस्कः फेसबुक ने उबर टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर मंगलवार को क्रप्टोकरेंसी प्लान पेश किया है। कंपनी के मुताबिक, यह एक तरह की नई डिजिटल करेंसी को तैयार किया जाएगा। यह बिटकॉइन की तर्ज पर ही ग्लोबली इस्तेमाल किया जाएगा। इससे ई-कॉमर्स सर्विस को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही विज्ञापनों के जरिए ज्यादा कमाई के अवसर भी मिलेंगे। फेसबुक पेपाल, उबर, स्पॉटिफाई, वीजा मास्टरकार्ड समेत 28 कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है। कंपनी ने साथ ही फेसबुक के डिजिटल वॉलेट कालिबरा के बारे में भी बताया गया है, जसके जरिए दुनियाभर में पेमेंट कना फोटो भेजने जितना आसान हो जाएगा। अब फेसबुक के इस ऐलान के बाद पेटीएम और गूगल पे को थोड़ी मुश्किल जरूर हो सकती है क्योंकि लोग पेयमेंट के लिए इन्हीं ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।
PunjabKesari
फेसबुक फिलहाल इसके प्राइवेसी को लेकर कानूनी प्रक्रिया से गुजर रही है। डेटा प्राइवेसी के विवादों को पहले से झेल रही फेसबुक अब करेंसी बनाने जा रही है, जिससे बैंक, नेशनल करेंसी और यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा हो सकता है। हालांकि फेसबुक का कहना है कि यह यूजर की बैंकों डिटेल और पेमेंट संबंधित सारी जानकारियों को सुरक्षित रखेगा।
PunjabKesari
कंपनी का कहना है कि यह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम करेगा, जिसके जरिए लोग पैसों का लेन-देन कर सकेंगे। जिसमें पैसे रिसीव करना और उन्हें सेव करना शामिल है। कंपनी के अधिकारी डेविड मार्केस का कहना है कि कालिबरा से दुनिया के अरबों लोगों तक ओपन फाइनेंशियल इकोसिस्टम पहुंचाने की संभावना है।
PunjabKesari
क्‍या है क्रिप्टोकरेंसी?
क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल मुद्रा है। इसे डिजिटल वॉलेट में रखकर ही लेन-देन किया जा सकता है। यह 2009 में सबसे पहले दुनिया के सामने आई। इसके जरिए बिना बैंक को माध्‍यम बनाए लेन-देन किया जा सकता है। हालांकि भारत में इस मुद्रा को न तो आधिकारिक अनुमति है और न ही इसे रेग्युलेट करने का कोई नियम बना है।
PunjabKesari
कंपनी का कहना है कि इसे 2020 तक आम लोगों के लिए जारी कर दिया जाएगा। इसे फेसबुक के सभी प्लेटफार्म जैसे मैसेंजर, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम से इस्तेमाल किया जा सकेगा। कंपनी के मुताबिक इसमें यूजर का डेटा तो सुरक्षित होगा वहीं कंपनी डेटा सिक्योरिटी के लिए वैरिफिकेशन प्रोसेस और लाइव सपोर्ट सिस्टम भी रखेंगी।

  • फेसबुक मैसेंजर पर पैसे भेजे और रिसीव किए जा सकेंगे।
  • वॉट्सऐप के जरिए भी ट्रांजेक्शन किया जा सकेगा।
  • इसके लिए एक खास डिजिटल वॉलेट ऐप बनाई जाएगी, जिसमें ट्रांजेक्शन ट्रैक किया जा सकेगा।
  • इसके जरिए पैसे भेजने के लिए कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा।
  • ग्राहकों को लाइव सपोर्ट की सुविधा मिलेगी।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Yaspal