घटे थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम के दाम, इस दिन से होंगे लागू

  • घटे थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम के दाम, इस दिन से होंगे लागू
You Are HereBusiness
Thursday, March 29, 2018-5:07 PM

जालंधर- भारतीय बीमा एवं विनियामक विकास प्राधिकरण ने थर्ड पार्टी मोटर प्रीमियम के लिए नए दरों जारी किए हैं। जिसमें कार और बाइक के लिए प्रीमियम में 10 से 35 फीसदी तक कटौती की है। वहीं कमिर्शयल व्‍हीकल जैसे ट्रक का थर्ड पार्टी प्रीमियम बढ़ गया है। बता दें कि बीमा प्रीमियम की नई दरें 1 अप्रैल, 2018 से लागू होंगी।

 

थर्ड पार्टी मोटर बीमा ?

मोटर व्‍हीकल एक्‍ट के नियमों के तहत सभी व्‍हीकल के लिए थर्ड पार्टी मोटर बीमा कराना जरूरी है। ऐसा नहीं करने वालों को पेनल्‍टी देनी होती है। इसके अलावा अगर आपके व्‍हीकल का थर्ड पार्टी बीमा नहीं है और आपके व्‍हीकल से कोई एक्‍सीडेंट हो जाता है तो पूरी लायबिलिटी या मुआवजा आपको वहन करना होगा। अाइए जानतें हैं थर्ड पार्टी मोटर प्रीमियम के लिए नए दरें...

 

नए दरें

IRDAI ने 1000 सीसी से कम इंजन क्षमता वाली कारों के लिए प्रीमियम 2,055 रुपए से घटा कर 1,850 रुपए कर दिया है। 1000 सीसी से अधिक क्षमता के इंजन वाली कारों के लिए प्रीमियम रेट्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दोपहिया वाहन के इंश्योरेंस में भी बदलाव किए गए हैं। 75 सीसी से कम इंजन वाले टु-वीलर्स के लिए प्रीमियम 569 रुपए से घटा कर 427 रुपए कर दिया गया है।

 

इसके अलावा एंट्री लेवल बाइक्स यानी 75 से 150 सीसी की क्षमता के इंजन वाली गाड़ियों के प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। IRDAI ने सुपर बाइक्स (350 सीसी से ज्यादा इंजन क्षमता) पर प्रीमियम को दोगुना कर दिया है। 150 से 350 सीसी की कैटिगरी बाइक्स के लिए भी प्रीमियम 887 रुपए से बढ़ाकर 985 रुपए कर दिया है। 


Latest News