एप्पल पर आरोप लगाकर मांगा अरबों का मुआवजा

  • एप्पल पर आरोप लगाकर मांगा अरबों का मुआवजा
You Are HereGadgets
Friday, July 1, 2016-4:42 PM

जालंधरः दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल पर एक बार फिर आईडिया चुराने का आरोप लगा है। अब हाल ही में अमरीका के फ्लोरिडा में रहने वाले एक शख्स ने यह दावा किया है कि आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने आईफोन बनाने के लिए उसका आइडिया चुराया है। इसी शख्स ने एप्पल पर केस करते हुए अरबों रुपए की मांग की है। 

 

फ्लोरिडा में फेडरल कोर्ट में दायर केस में थॉमस रॉस ने नाम के शख्स ने कहा है कि एप्पल ने मेरे डिजाइन को हाइजैक करके उसका दोहन किया है। रॉस का कहना है कि मैंने 1992 में इंलेक्ट्रॉनिक रीडिंग डिवाइस का डिजाइन तैयार किया था।

 

क्षतिपूर्ति के तौर पर रॉस ने 11 बिलियन डॉलर्स ( करीब 74, 200 करोड़ रुपए) और मुआवजे के तौर पर 10 बिलियन डॉलर्स (करीब 67,500 करोड़ रुपए) मांगे हैं। यही नहीं, एप्पल की वर्ल्ड वाइल्ड सेल का 1.5 फीसदी हिस्सा रॉयल्टी के तौर पर मांगा है।

 

रॉस इस केस में खुद अपना प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने उन ड्रॉइंग्स का हवाला दिया है, जिन्हें यूएस पेटेंट ऐंड ट्रेड ऑफिस ने 1995 में फीज़ न मिलने पर पेटेंट मुक्त कर दिया था। पिछले साल रॉस ने अपनी कॉन्सेप्ट ड्रॉइंग्स का पेटंट करवाया। उनकी याचिका कहती है कि एप्पल के प्रॉडक्ट और पैकेजिंग मेरी इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी का उल्लंघन कर रहे हैं।


Latest News