फेसबुक अपने मैसेंजर एप्प में कर रहा है रोबॉट्स लाने की तैयारी

  • फेसबुक अपने मैसेंजर एप्प में कर रहा है रोबॉट्स लाने की तैयारी
You Are HereGadgets
Monday, April 11, 2016-9:17 AM
जालंधरः सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक बहुत जल्द अपनी मशहूर मेसेंजर सर्विस में चैट बॉट्स यानी रोबॉट्स लाने की प्लैनिंग कर रहा है। कहा जा रहा है कि चैट बॉट्स एक बॉट स्टोर का हिस्सा होंगे जिसका ऐलान फेसबुक 12-13 अप्रैल को फेसबुक F8 कॉन्फ्रेंस के दौरान करेगा। इस कदम का उद्देश्य मेसेंजर के लिए साइनअप करने वाली कम्पनियों के लिए ऐप्स और वेबसाइट्स का दूसरा विकल्प उपलब्ध करवाना होगा;" 
 
कस्टमर सर्विस एजेंट्स को जल्द ही आर्टिफिशल इंटेलिजेंस वाले बॉट्स से रिप्लेस किया जा सकेगा। जिससे यूजर अपने फेवरिट ब्रैंड से बात कर अपने फेवरिट प्रॉडक्ट के लिए ऑर्डर प्लेस कर सकेंगे। यहां तक कि बिना किसी इंसानी एजंट की मौजूदगी के उसे रिप्लेसमेंट के लिए भी भेज सकेंगे। इंडिपेंडेट की रिपोर्ट में आगे लिखा है कि एक प्रोग्राम्ड कस्टमर सर्विस प्रतिनिधि उपभोक्ता को प्रॉडक्ट रिप्लेसमेंट प्रक्रिया के दौरान ऑटोमैटिक रेस्पॉन्स भी भेज सकेगा।
 
हालांकि, इस सर्विस का मजेदार हिस्सा वह होगा, जब बातचीत सिर्फ बोरिंग चैट्स तक सीमित नहीं रह जाएगी, बल्कि नोटिफिकेशन्स के तौर पर होगी। मसलन, अगर कस्टमर किसी ऐसे प्रॉडक्ट को ढूंढ रहे हैं जो स्टॉक में नहीं है, तो ब्रैंड स्टॉक फिर से फिल होने पर उन्हें नोटिफाई कर सकेंगे।