एक अरब से ज्यादा यूजर्स कर रहें हैं इस लोकप्रिय मैसेजिंग एप्प का प्रयोग

  • एक अरब से ज्यादा यूजर्स कर रहें हैं इस लोकप्रिय मैसेजिंग एप्प का प्रयोग
You Are HereGadgets
Thursday, July 21, 2016-12:56 PM

जालंधर: सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने आज कहा कि उसके मैसेंजन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या एक अरब से अधिक हो गई है।  

 

कंपनी अपने इस प्लेटफार्म का विस्तार करते हुए और सेवाओं को इसमें जोडऩा चाहती है। फेसबुक के उपाध्यक्ष डेविस मार्कस ने एक बयान में कहा है,‘ एक अरब तक इस यात्रा के हिस्से के रूप में हम आधुनिक संवाद का सबसे श्रेष्ठ संभव माध्यम बनाने पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं।’ 

 

बता दें, फेसबुक के फिलहाल एक अरब 60 लाख से ज्यादा एक्टिव यूज़र हैं। और फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस को भी दुनिया भर में एक अरब से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। फेसबुक ने 2014 में व्हाट्सएप्प को 20 बिलियन डॉलर की कीमत में खरीदा था। फेसबुक की इस एप्प 'फैमिली' में शामिल एक और एप्प इंस्टाग्राम है। इंस्टाग्राम पर 500 मिलियन से ज्यादा लोग तस्वीरें और वीडियो शेयर करते हैं। ऑक्युलस भी फेसबुक का ही एक एप्प है।

 

फेसबुक के मुताबिक, मैसेंजर के मुख्य बाजारों में उत्तरी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, फ्रांस, फिलीपींस, थाइलैंड और दूसरे की यूरोपियन देश शामिल हैं। फेसबुक मैसेंजर में 'बोट्स' जैसे कई दूसरी सर्विस शामिल कर ऐसा प्लेटफॉर्म बना रहा है जिससे लोगों को खबरें (न्यूज़) मिल सकें और वे बिजनेस के लिए रिटेलर के साथ भी जुड़ सकें। फिलहाल फेसबुक मैसेंजर पर 18,000 एक्टिव बोट्स हैं।

 

कंपनी के अनुसार, फेसबुक के बाद एप्पल के IOS पर मैसेंजर दूसरा सबसे लोकप्रिय एप्लिकेशन है। फेसबुक ने बताया कि, हर महीने मैसेंजर के जरिए करीब 17 बिलियन तस्वीरें भेजी जाती हैं। इसके अलावा करीब 1.2 बिलियन बार यूज़र वर्चुअल बास्केटबॉल गेम खेल चुके हैं।


Latest News