Fossil Q Dreamer : फिटनैस ट्रैकर कम फैशनेबल बैंड ज्यादा

  • Fossil Q Dreamer : फिटनैस ट्रैकर कम फैशनेबल बैंड ज्यादा
You Are HereGadgets
Saturday, January 16, 2016-9:57 AM

जालंधर : जब आप फॉसिल ब्रांड के बारे में सुनते हैं तो आपके मन में वाच, लैदर प्रोडक्ट और अन्य असैसरी के बारे में ख्याल आता होगा। आपने इस कम्पनी के टैक प्रोडक्ट के बारे में शायद न सोचा हो। फिर भी फॉसिल का पहनने योग्य डिवाइस बनाने में लम्बा और विविध इतिहास है। साल 2014 में कम्पनी ने माइक्रोसॉफ्ट के लिए स्पॉट वाच बनाई और यह आज की स्मार्टवाच के रूप में प्रारंभिक संस्करण था। साल बाद फॉसिल ने  Fossil Abacus Wrist PDA को पेश किया जो पॉल्म ओ.एस. पर आधारित वाच थी र्जो Zagat, Tetris और Metro Navigator की तरह काम करती है। 

फॉसिल के ये प्रोडक्ट गेम चेंजर तो साबित नहीं हुए लेकिन कम्पनी यहीं पर रुकने वाली नहीं है। इस साल की शुरूआत में फॉसिल ने कैलिफोर्निया स्थित स्टार्टअप कम्पनी Misfit का अधिग्रहण किया था जो गहने जैसे पहनने योग्य डिवाइस और ज्यादा देर तक चलने वाली बैटरी बनाती है। अब फॉसिल ने लेटैस्ट पहनने योग्य डिवाइस पेश किया है लेकिन इस बार इसे इंटेल टैक के साथ मिल कर बनाया गया है। Fossil Q Dreamer को महिलाओं के लिए बनाया गया है और इसकी कीमत 125 डॉलर (8,450 रुपए) है। इसके एक अन्य वर्जन जिसका नाम Fossil Q Reveler है, को पुरुषों के लिए बनाया गया है और इस एंड्रॉयड आधारित स्मार्टवाच की कीमत 295 डॉलर (लगभग 20 हजार रुपए) है।

Q Dreamer  ब्रेसलैट को हाथ में पहनकर सबसे पहली बात जो ख्याल में आती है वो यह कि फॉसिल का इसे बनाने का पहला मकसद फैशन को तवज्जो देना है। कदमों की गिनती करने वाली टैक्नोलॉजी इस ब्रैसलेट का एक प्लस प्वाइंट है। इस ब्रैसलेट में सब कुछ ठीक है लेकिन इस ट्रैकर से तैराकी, साइकिल चलाना और लम्बी दूरी की दौड़ में सहायता की कामना न करें। इन सब के बाद भी Q Dreamer एक ब्रेसलैट और हथेली पर पहनने वाला डिवाइस है।

इसके साथ कनैक्ट होने वाले मोबाइल एप की मदद से कुछ छोटे-मोटे काम किए जा सकते हैं जैसे स्मार्टफोन के फोटोज क्लिक करना आदि। भाग्यवश Dreamer के प्रयोग करने वाला एक्टिविटी डाटा को कुछ अन्य हैल्थ और फिटनैस एप से भी शेयर किया जा सकता है। 

इसमें कोई शक नहीं है कि फॉसिल Q Dreamer गार्मिन, वीवोफिट और फिटबिट चार्ज एच.आर. जैसे अन्य स्मार्टबैंड्स से ज्यादा स्टाइलिश है। यह Jawbone up से भी अच्छा है और पिछले साल के MICA कनैक्टिड कफ के उचित प्रोडक्ट भी है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक जब उसने रिव्यूअर(समीक्षक)ने इसे रात में पहना तो लोगों ने इस बेहतरीन डिजाइन वाले ब्रेसलैट के लिए उनकी सराहना भी की। 

फॉसिल Dreamer के आने के कुछ समय पश्चात ही इसमें कई अन्य बैंड्स का विकल्प भी पेश किया गया है जिसे 25 से 30 डॉलर (1,600 से 2,000 रुपए) की अतिरिक्त कीमत पर खरीदा जा सकता है।

हालांकि एक एक्टिविटी ट्रैकिंग डिवाइस के रूप में एक साधारण-सा डिवाइस है और इसकी वजह हमने पहले ही बता दी है कि इसे बनाते हुए फैंशन को तवज्जो दी गई है। इसमें कदमों की गिनती के लिए ट्राई एक्सीस अक्सेलरोमीटर दिया गया है और ब्लूटूथ एलई की मदद से डाटा आई.ओ.एस. और एंड्रॉयड डिवाइस पर शेयर किया जा सकता है। यह फैंशन डिवाइस सोने की गतिविधियों पर नजर नहीं रखता। इस गैजेट के दोनों तरफ स्टेनलैस स्टील केस दिया गया है जो नोटिफिकेशन सिस्टम के तौर पर भी काम करता है। 

अगर आप इस हॉलीडे सीजन में हैल्थ और फिटनैस बैंड खरीदना चाहते हैं तो 8,450 रुपए की कीमत वाला फॉसिल Q Dreamer आपके लिए नहीं है। हां यदि आप एक ऐसे फिटनैस ट्रैकर की तलाश में हैं जो साधारण से फीचर के साथ एक फैशनेबल ब्रेसलैट हो तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प बन सकता है। 


Latest News