हिताची ने विकसित की खुशी बढ़ाने की तकनीक

  • हिताची ने विकसित की खुशी बढ़ाने की तकनीक
You Are HereGadgets
Tuesday, July 5, 2016-5:18 PM

जालंधरः  विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने समेत सामाजिक चुनौतियों का नवाचारी समाधान विकसित करने वाली कंपनी हिताची लिमिटेड ने आर्टिफिशल इंटेलीजेंस पर आधारित एक ऐसे तकनीक का विकास करने का दावा किया है जो कामकाजी लोगों के व्यवहार के आधार पर खुश रहने के लिए दैनिक सुझाव देता है। 

 

कंपनी ने आज जारी बयान में बताया कि उसने अपने विपणन एवं बिक्री विभाग के 600 कर्मचारियों पर इस तकनीक का ट्रायल भी शुरू कर दिया है। इसके तहत लोगों को एक सेंसर दिया जाता है जिसे पहचान पत्र की तरह गले में पहना जाता है। यह सेंसर लोगों के दैनिक व्यवहार के आँकड़े इकट्ठा करता है और हिताची एआई तकनीक की मदद से इन आँकड़ों की समीक्षा की जाती है। समीक्षा के हिसाब से यह तकनीक खुश रहने के लिए स्वत: सुझाव देता है। कंपनी ने कहा कि इस तकनीक से मिलने वाले सुझाव को निजी तौर पर लोगों स्मार्टफोन या टैबलेट पर डिलिवर किए जाते हैं। 

 

उसने कहा कि इस तकनीक से विश्व भर के विभिन्न संस्थानों को अपनी उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी क्योंकि कार्यस्थल का माहौल खुशनुमा रहने एवं कर्मचारियों के खुश रहने से कार्य की दक्षता एवं उत्पादकता बेहतर होती है। हिताची ने पिछले साल एक तकनीक विकसित किया था जो कंपनियों की संस्थानिक गतिविधियों एवं कर्मचारियों की खुशी का अंतर्संबंध बताता है। 

 

इसके अनुसार, अधिक खुश रहने पर उत्पादकता बढ़ जाती हैै। इस तकनीक का द बैंक ऑफ तोक्यो-मित्सुबिशि यूएफजे लिमिटेड और जापान एयरलाइंस कंपनी लिमिटेड समेत 13 अन्य संस्थानों में ट्रॉयल किया गया था। एक कॉल सेंटर में किये गये ट्रॉयल के अनुसार, कर्मचारियों की खुशी का औसत स्तर नकारात्मक होने की जगह सामान्य रहने पर बिक्री में 34 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। 


Latest News