एचयूएल, एयरटेल, एलजी के खिलाफ सही पाई गई शिकायतें

  • एचयूएल, एयरटेल, एलजी के खिलाफ सही पाई गई शिकायतें
You Are HereBusiness
Wednesday, November 25, 2015-7:52 PM

नई दिल्ली : विज्ञापन उद्योग पर निगरानी रखने वाली भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने अगस्त महीने में 87 विज्ञापनों के खिलाफ शिकायतों को सही पाया जिनमें एचयूएल, एयरटेल व एलजी भी शामिल हैं।  इन विज्ञापनों को ‘दिग्भ्रमित’ करने वाला पाया गया है। 

एएससीआर्ई की उपभोक्ता शिकायत परिषद (सीसीसी) के अनुसार जिन 87 विज्ञापनों के खिलाफ शिकायत सही पाई गई है उनमें 37 पर्सनल व हेल्थकेयर श्रेणी के हैं। इसके अलावा 41 विज्ञापन शिक्षा व नौ विज्ञापन अन्य श्रेणियों के हैं। सीसीसी ने हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) की उसके विज्ञापन ‘प्योरइट अल्टीमा’ के लिए खिंचाई की है।

इसी तरह एलजी इलेक्ट्रानिक्स के विज्ञापन में ‘भारत का एकमात्र सच्चा वाटर प्यूरिफायर’ के दावे को दिग्भ्रमित करने वाला पाया गया है। एयरटेल ब्राडबैंड के ‘109 रुपए की दर पर 68 जीबी’ के दावे को गलत पाया गया है। इसी तरह एलजी के विज्ञापन के इस दावे को भी भ्रामक करार दिया गया है कि उसका वाटर प्यूरिफायर ही ‘‘देश का सच्चा वाटर प्यूरिफायर है।

इस विज्ञापन में दावे के समर्थन में कोई पर्याप्त जानकारी नहीं दी गयी है।  इसी तरह एयरटेल ब्राडबैंड-60जीबी। र 109 में असीमित काल के विज्ञापन में दावे में इस्तमाल करने वाले उपभोक्ताओं का प्रमाण नहीं दिया गया है।


Latest News