अगर सफल रहे तो 25 से 35 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है इंसानी जिंदगी!

  • अगर सफल रहे तो 25 से 35 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है इंसानी जिंदगी!
You Are HereGadgets
Saturday, February 6, 2016-10:27 AM

जालंधर : आपके मन में भी कभी न कभी यह सवाल जरूर आया होगा कि काश आपकी जिंदगी के कुछ और साल अधिक हो जाते। अगर हम सही डाइट भी फॉलो कर लें तो भी हम अपनी उम्र नहीं बढ़ा सकते। हालांकि वैज्ञानिक इस खोज में काफी आगे पहुंच गए हैं। वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि हमारे शरीर में सिनैसिंट नाम के सैल्ल होते हैं जो कि डीजनरेट करने का काम करते हैं। हमारे शरीर में अगर सिनैसिंट सैल्लज को हटा दिया जाए तो शायद हम अपनी उम्र से 25 से 35 साल अधिक जीवन जी सकते हैं। 

जान वैन डिजैन जोकि पी. ऐच्च. डी., बॉयो कमिस्टरी और मालीक्यूलर बायोलाजी के माहिर हैं, का कहना है कि सेल्युलर सिनैसंस एक बायोलाजीकल मकैनीजम है जोकि एमरजैंसी ब्रेकस का काम करता है और डैमेज हुए सेल्स को डिवाईड होने से रोकता है। इसको हकीकत बनाने के लिए एक चूहे पर यह प्रयोग किया गया वैज्ञानिकों ने एक जिनैटीकली मोडीफाई किए गए चूहे में सुसाईड जीन्स को एड किया। 

इसके बाद उस चूहे को इस तरह की ड्रग दी गई जो सिनैसिंट सैल्स पर टारगेट करती है। इसके बाद नतीजों में पाया गया कि उस चूहे की उम्र 25 से 35 प्रतिशत तक बढ़ गई और तो और उस की सेहत ग्रुप के बाकी चूहों की अपेक्षा बढिय़ा हो गई थी और उस का दिल और किडनियां भी बेहतर काम कर रही थी। इसको अभी तक मनुष्यों पर नहीं आजमाया गया, परन्तु अगर सफलता मिल गई तो मनुष्यों पर इस का प्रभाव सभी को अचंभित कर देगा और हो सकता है कि मनुष्य अमर होने के पुराने मिथ को सही साबित करने में सफल हो जाए। 

 


Latest News