काश! मेरे आईफोन में भी होते गैलेक्सी एस 7 में दिए गए ये फीचर्स

  • काश! मेरे आईफोन में भी होते गैलेक्सी एस 7 में दिए गए ये फीचर्स
You Are HereGadgets
Tuesday, April 26, 2016-9:45 AM
Galaxy S 7 के इन फीचर्स को जानने के बाद आप भी यही सोचेंगे   
 
जालंधर : बहुत से लोगों के पास आईफोन है और आई.ओ.एस. (आईफोन ऑप्रेटिंग सिस्टम) को बैस्ट ऑप्रेटिंग सिस्टम भी माना जाता है। अक्सर जब नया आईफोन लांच होता है या नया आई.ओ.एस. लांच होता है तो उसके कुछ हाईलाइट फीचर्स के बारे में जानने के बाद बहुत से लोगों का दिल करता है कि काश! उनके फोन में भी यह फीचर होता, इसका एक उदाहरण आईफोन 6S में दिया गया 3D टच फीचर है। आज हम आईफोन नहीं बल्कि सैमसंग गैलेक्सी S7 की बात करने वाले हैं जो आईफोन 6S और 6S प्लस को टक्कर देने वाला स्मार्टफोन है। इसमें कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो आईफोन में नहीं मिलेंगे और अगर आपके पास आईफोन है तो आपकी भी इच्छा होगी कि ये फीचर आपके फोन में होते। 
 
दो पावर सेविंग मोड्स : 
बहुत से मामलों में आईफोन बैस्ट है लेकिन इसकी बैटरी इतनी बढिय़ा नहीं है लेकिन नए आई.ओ.एस. में पावर सेविंग मोड आ गया है। दूसरी तरफ गैलेक्सी S7 में पावर सेविंग मोड तो दिया ही गया है, साथ ही इसमें अल्ट्रा पावर सेविंग मोड भी उपलब्ध है। अल्ट्रा पावर सेविंग ऑन करने पर कई सारे गैर-जरूरी फंक्शन्स बंद हो जाते हैं और फोन की थोड़ी-सी बैटरी कई घंटों तक आपका साथ देने के लिए तैयार हो जाती है। 
 
स्क्रीन रिकार्डिंग : 
आईफोन में अभी भी स्क्रीनशॉट्स का ऑप्शन ही मिलता है लेकिन गैलेक्सी एस 7 में सैमसंग ने स्क्रीन रिकार्डिंग का ऑप्शन भी दिया है। गैलेक्सी एस 7 में सैटिंग्स > एडवांस्ड फीचर्स > गेम्स > गेम टूल्स में जाकर इस फीचर को ऑन कर सकते हैं और एक बटन की मदद से जब चाहें स्क्रीन की रिकार्डिंग कर सकते हैं। यह फीचर तब काम का हो सकता है जब आप गेम खेल रहे हों।
 
एक हाथ से फोन को ऑप्रेट करनाः
आईफोन 6एस (4.7 इंच) छोटा है तो आईफोन 6एस प्लस (5.5 इंच) इतना बड़ा है कि इसे एक हाथ से ऑप्रेट नहीं किया जा सकता और अगर टाइपिंग करनी है तो फोन को दोनों हाथों से ही पकडऩा पड़ेगा, हालांकि गैलेक्सी एस 7 (5.1 इंच) और एस 7 एज (5.5 इंच) को एक हाथ से भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए दोनों गैलेक्सी फोन्स में ‘वन हैंडिड ऑप्रेशन’ फीचर दिया गया है जो सैटिंग्स > एडवांस्ड फीचर्स में है। वन हैंडिड ऑप्रेशन फीचर में डिस्प्ले छोटी हो जाती है जिसे दाईं या बाईं तरफ करके आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। 
 
शॉर्टकट्स को अपने हिसाब से सैट करनाः
एप्पल डिवाइस में शॉर्टकट्स को कस्ट्माइज करने का ऑप्शन नहीं है लेकिन गैलेक्सी एस 7 यूजर्स के पास इसकी भी सुविधा है जिसके तहत जिन शॉर्ट्कट्स का इस्तेमाल ज्यादा होता है उन्हें अपने हिसाब से सैट किया जा सकता है ताकि जल्द से जल्द वाई-फाई, सैलुलर डाटा, ब्लूटूथ आदि जैसे शॉर्टकट फीचर्स को ऑन-ऑफ किया जा सके। 
 
नोटिफिकेशन रिमाइंडर : 
आईफोन में थर्ड पार्टी एप्स पर नोटिफिकेशन आने के बाद आपको उसका रिमाइंडर नहीं मिलता परंतु गैलेक्सी एस 7 में अगर आप किसी नोटिफिकेशन के बारे में याद नहीं भी रख पाए तो नोटिफिकेशन रिमाइंडर इस बारे में याद करवा देगा। इसके लिए यूजर को बस सैटिंग्स > अक्सैसिबिलिटी > नोटिफिकेशन रिमाइंडर को सैट करना है और न पढ़ी गई नोटिफिकेशन्स के बारे में फोन याद करवा देगा। 
 

Latest News