Thursday, July 21, 2016-12:40 PM
जालंधर/मुम्बई : जर्मन लग्जरी कार निर्माता कम्पनी आॅडी ने नैक्स्ट जनरेशन आर8 वी10 प्लस को मुम्बई में लांच किया है। इसकी कीमत 2.25 करोड़ रूपए रखी गई है। यह 5.2 एफएसआई क्वाट्रो वी10 मिड-इंजन के साथ आएगी जो 610 हार्सपावर की ताकत देगी। इस कार की टाॅप स्पीड 330 कि.मी. प्रति घंटा है और यह 3.2 सैकेंड में 0 से 100 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।
रेसिंग लुक :
हर तरफ से देखने पर यह रेसिंग कार की तरह लगती है और हो भी क्यों न क्योंकि इसके 50 प्रतिशत पाटर्स रेसिंग मशीन ‘आर8 एलएमएस’ से लिए गए हैं जिसमें वी10 इंजन और ए.एस.एफ. (ऑडी स्पेस फ्रेम) भी शामिल है जो हाई स्ट्रैंथ एल्यूमीनियम फ्रेम वाला ढांचा है। इस फ्रेम के कारण यह कार कठोर, उच्च दुर्घटना संरक्षण, बेहतरीन हैंडलिंग के साथ-साथ हल्की भी हो जाती है। इसमें सिंगलफ्रेम रेडिएटर ग्रिल, लो एयरोडायनैमिक्स रूफ (छत), एल.ई.डी. हैडलाइट्स और 19 इंच के अलॉय व्हील्स लगे हैं जो कार को और भी रेसिंग लुक देते हैं।
सबसे पावरफुल आर8 :
ऑडी आर8 वी10 प्लस अब तक की सबसे पावरफुल ऑडी आर8 है। इसमें लगा 5.2 लीटर एफएसआई क्वाट्रो मिड इंजन 6,500 आरपीएम पर 610 हार्सपावर की ताकत और 560 एनएम का टार्क पैदा करता है। इसमें 7 स्पीड एस-ट्रानिक शिफ्ट-बॉय-वायर ट्रांसमिशन सिस्टम लगा है और हाई परफार्मैंस सैरेमिक ब्रेक्स लगी हैं। इसमें ऑडी ड्राइव सिलैक्ट डायनैमिक हैंडलिंग सिस्टम लगाया गया है जो ड्राइव को 4 स्टैंडर्ड मोड्स और 3 अतिरिक्त परफार्मैंस मोड्स की पेशकश करता है। इस पावरफुल इंजन की बदौलत ऑडी की नई आर 8 0 से 100 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार महज 3.2 सैकेंड में पकड़ लेती है और ऑडी का दावा है कि नई आर8 330 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार पर दौड़ सकती है।
सुरक्षा :
यह कार जितनी पावरफुल है उतनी सुरक्षित भी है इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसमें 8 एयरबैग्स लगे हैं। सैरेमिक ब्रेक्स कार को जल्द से जल्द रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा ई.एस.सी. (इलैक्ट्रॉनिक स्टैबलाइजेशन कंट्रोल), टायर प्रैशर कम होने पर चेतावनी जैसे फीचर्स भी हैं।
स्टेयरिंग पर ही हैं अधिकतर कंट्रोल्स :
नई आर8 का इंटीरियर लग्जरी, स्पोर्टी, फंक्शनल और रेसिंग से प्रेरित है। कार का स्टेयरिंग व्हील एक मिनी कम्प्यूटर की तरह है और ज्यादातर कंट्रोल्स जैसे इंजन को स्टार्ट व बंद करना, ड्राइविंग डायनैमिक्स, गियर बदलना स्टेयरिंग के साथ ही अटैच हैं, जिन्हें ड्राइवर अपनी उंगलियों से कंट्रोल कर सकता है। इसकी कीमत बेहद ज्यादा है और इसलिए बेहतरीन मैटीरियल, कारीगरी और इन्नोवेटिव टैक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है। आर8 वी10 प्लस एक टू सीटर कार है जिसकी सीटों पर फाइन लैदर का प्रयोग हुआ है। हालांकि कार की सीटों को ऊपर, नीचे करने के लिए पावर बटन लगे हैं लेकिन सीटों को आगे-पीछे करने के लिए परम्परागत तरीके (मैनुअल लीवर) का ही प्रयोग करना होगा।