निसान की BLADE GLIDER कांसैप्ट इलैक्ट्रिक कार

  • निसान की BLADE GLIDER कांसैप्ट इलैक्ट्रिक कार
You Are HereGadgets
Monday, August 8, 2016-10:11 AM

जालंधर : जपानी आटो ज्वाइंट कंपनी निसान ने हाल ही में अपने एक सुपर इलैक्ट्रिक व्हीकल के प्रोटोटाइप से पर्दा उठाया था।  ब्लेड ग्लाइडर नाम की इस इलैक्ट्रिक कार में बेहतरीन एरोडायनैमिक्स और स्टाइल का कॉम्बीनेशन है।

निसान द्वारा ब्लेड ग्लाइडर को सबसे पहले 2013 में टोक्यो मोटर शो में पेश किया गया था पर उस समय यह सिर्फ एक शो कार थी, जिसको बेस मान कर ही ब्लेड ग्लाइडर के फाइनल प्रोटोटाइप को इस साल पेश किया गया है।
आइए जानते हैं ब्लेड ग्लाइडर की कुछ खास बातें-
इंटैलीजैंट मोबिल्टी  -
कम्पनी के ग्लोबल मार्कीटिंग व सेल्ज के वाइस प्रैजीडैंट डैनियल स्किलैची ने नई ब्लेड ग्लाइडर को शोकेस करते हुए बताया कि यह इलैक्ट्रिक कार इंटैलीजैंट मोबिल्टी का एक बेहतरीन नमूना है। ब्लेड ग्लाइडर कार के 2013 कांसैप्ट से बहुत कुछ सीख कर ही इस सपोर्टी इलैक्ट्रिक व्हीकल का आखिरी प्रोटोटाइप तैयार किया है।
अनोखा डिजाइन -
पहली बार देखने में यह एक सोपर कार की तरह लगती है। इस कार में ड्राइवर को स्टेयरिंग व्हील पकड़ कर कॉकपिट का एहसास होगा क्योंकि ब्लेड ग्लाइडर में 1+2 स्टाइल सीटों का इस्तेमाल किया गया है। इसके फ्रंट में वी-शेप्ड हैडलाइट लगी है जो पूरे व्हीकल को एक फ्यिूचरिस्टिक लुक देती है।
दमदार मोटर -
ब्लेड ग्लाइडर के अगले पहिए में इन-व्हील इलैक्ट्रिक मोटर लगी है जिसको लीथियम आयन बैटरी से पावर मिलती है। ब्लेड ग्लाइडर 707 एन.एम. टार्क के साथ अधिकतम 268 बीएचपी की ताकत पैदा कर सकती है। 1,300 किलोग्राम वजनी यह कार इस ताकत से महज 5 सैकेंड में 0 से 100 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।निसान का दावा है कि ब्लेड ग्लाइडर दुनिया  की सबसे बैस्ट हैंडलिंग प्रोडक्शन कार साबित होगी।


Latest News