उबर, टैस्ला व फोर्ड नहीं इस कम्पनी ने उतारी अपने आप चलने वाली कार

  • उबर, टैस्ला व फोर्ड नहीं इस कम्पनी ने उतारी अपने आप चलने वाली कार
You Are HereGadgets
Thursday, August 25, 2016-5:25 PM

जालंधर : गूगल, उबर, टैस्ला और फोर्ड जैसी कम्पनी अपनी ड्राइवरलैस कारों की टैस्टिंग कर रही हैं इसी बीच सिंगापुर में एक कम्पनी ने ड्राइवरलैस टैक्सी की शुरुआत कर दी है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर में nuTonomy पहली ऐसी कम्पनी है जो ड्राइवरलेस कैब टैस्ट कर रही है। हालांकि इसमें एक ड्राइवर मौजूद होगा जो जरूरत के समय ड्राइव करेगा लेकिन nuTonomy की कार अपने आप चलेगी और इसका ट्रायल शुरू हो गया है। इसे दुनिया की पहली ड्राइवरलेस कैब भी कहा जा रहा है क्योंकि इसमें पैसेंजर भी होंगे।  

यह कोई कार कंपनी नहीं है बल्कि एक सॉफ्टवेयर बेस्ड स्टार्टअप है इसलिए Renault और Mitsubishi की इलेक्ट्रिक कारों में इसका सैटअप लगाया गया है। सैटअप में सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और कैमरे लगाए गए हैं। फिलहाल ट्रायल में 6 कारें शामिल की गई हैं जिसमें कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगाए गए है जो कैमरा और सॉफ्टवेयर के ताल-मेल से काम करते हैं।

उल्लेखनीय है कि 2013 में मैसाच्यूसेट्स इंस्टिट्यूट के कुछ रिसर्चर्स ने रोबोटिक्स और ड्राइवरलेस टैक्नॉलोजी के स्टार्टअप की शुरुआत की थी। इस अमरीकी सेल्फ स्टार्टअप का नाम nuTonomy है जिसका ऑफिस अमरीका और सिंगापुर में है।


Latest News