मोबाइल में सेव न करें ये जरूरी जानकारी और डाटा, हो सकता है गलत इस्तेमाल

  • मोबाइल में सेव न करें ये जरूरी जानकारी और डाटा, हो सकता है गलत इस्तेमाल
You Are HereGadgets
Sunday, April 3, 2016-4:44 PM

जालंधर: आज के दौर में जहां इंटरनेट की स्पीड 4G तक पहुंच गई है वहीं साइबर क्राइम्स भी बहुत तेजी से बड़ता चला जा रहा हैं। आज के समय में बहुत से ऐसे ऐप उपलब्ध हैं जो आपके मोबाइल का पूरा डाटा कॉपी कर लेते हैं और फिर उस डाटा का दुरुपयोग किया जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे पर्सनल डाटा के बारे में जिनको मोबाइल में सेव नहीं करना चाहिए।

1. पासवर्ड को सेव ना करना-
आजकल हर व्यक्ति के पास बहुत से पासवर्ड होते हैं, जिन्हें लोग मोबाइल में सेव रखते हैं और मोबाइल चोरी होने की स्थिति में टेक्नॉलजी की सामान्य सी जानकारी रखने वाला कोई भी शख्स इनका मिसयूज कर सकता है जिससे एक जोखिम बना रहता है।

2. पैन, बैंक या आधार कार्ड नंबर की जानकारी फोन में ना रखना-
लोग कई बार अपना आधार कार्ड नंबर, पैन नंबर या बैंक अकाउंट नंबर आदि को अपने मोबाइल में सेव कर रखते हैं, यह सोचकर कि अचानक जरूरत पड़ने पर यह आसानी से मिल जाएगा। लेकिन इन नंबर्स को भूलकर भी अपने मोबाइल में सेव नहीं करना चाहिए और अगर याद रखने की समस्या है तो किसी डायरी आदि में सभी नंबर लिख लें ताकि जरूरत पड़ने पर इनका उपयोग किया जा सकें।

3. आई-डी प्रूफ की फोटो सेव ना करें-
लोग कई बार अपने जरूरी दस्तावेजों जैसे क्रेडिट कार्ड की फोटो खींचकर अपने मोबाइल में सेव कर लेते हैं। दोनों साइड की फोटो होने से कार्ड की एक्सपायरी डेट, नाम, सीवीवी नंबर जैसी जानकारी का मिसयूज किया जा सकता है। 

4. नीजी तस्वीरो को फोन में सेव करने से दूरी बनाए-
आप अपनी नीजी तस्वीरो को क्लिक कर अपने फोन में सेव ना करें, ऐसा करने से हैकर फोटोस् एप के जरिए आपके डाटा को लीक कर सकते हैं। ध्यान रहें हमेशा एप परमिशन्स को पढ़ कर ही एक्सेप्ट करें क्योंकि बिना पड़े इन्हें एक्सेप्ट करने से हैकर आपके स्मार्टफोन के डाटा को कॉपी कर लीक कर सकते हैं। 


Latest News