दुनिया के सबसे सस्ते कंप्यूटर में मिलेगा अब ये शानदार फीचर

  • दुनिया के सबसे सस्ते कंप्यूटर में मिलेगा अब ये शानदार फीचर
You Are HereGadgets
Tuesday, May 17, 2016-1:19 PM

जालंधरः छोटे कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी रासबेरी पाई फाउंडेशन ने पिछले साल नवंबर में अब तक का सबसे सस्ता कम्प्यूटर लांच किया था। रासबेरी पाई जीरो कम्प्यूटर की कीमत 5 डॉलर (करीब 330 रुपए) रखी गई थी। दुनिया का सबसे छोटा कम्प्यूटर बनाने वाली इस कंपनी ने अब जोरो मॉडल को अपग्रेड किया है और इसमें एक कैमरा कनेक्टर फीचर भी दे दिया है।

रासबेरी पाई के फाउंडर इबेन उप्टॉन के मुताबिक, रासबेरी पाई जीरो में कैमरा कनेक्टर फीचर की सबसे ज्यादा मांग थी। कंपनी ने जानकारी दी कि जीरो में कैमरा कनेक्ट करने के लिए एक 6 इंच का एडेप्टर केबल दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, ''रासबेरी पाई जीरो यूरोप में पाई हट और पाईमोरोनी के जरिए खरीदा जा सकता है और अमरीका मेंयह एडाफ्रूटऔर माइक्रो सेंटर के इन-स्टोर पर खरीदने के लिए उपलब्ध है। करीब 30,000 नए जीरो कम्प्यूटर खरीदने के लिए उपलब्ध हैं। जब तक मांग पूरी नहीं हो जाती हम हर रोज हजारों और रासबेरी पाई जीरो बनाएंगे। ''

याद दिला दें, रासबेरी पाई ज़ीरो ब्रॉडकॉम के BCM2835 एप्लिकेशन प्रोसेसर के साथ आता है जिसकी क्लॉक स्पीड है 1 गीगाहर्ट्ज़ एआरएम11 कोर। कंपनी का कहना है कि यह चिपसेट रासबेरी पाई 1 से 40 फीसदी ज्यादा तेज है। इसमें 512 MB का रैम है और स्टोरेज के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी। इसका डाइमेंशन 65x30x5 मिलीमीटर है।

कनेक्टिविटी की बात की जाए तो यह मिनी-एचडीएमआई सॉकेट के साथ आता है जो 1080 पिक्सल के वीडियो आउटपुट को सपोर्ट करता है। इसमें 40-पिन जीपीआईओ हेडर और कम्पोज़िट वीडियो हेडर मौजूद है। यह कंप्यूटर लाइनेक्स पर बेस्ड रासबियन ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। 


Latest News