ऐसी मशीन जो इंसानी मूत्र को बना देती है पीने योग्य पानी

  • ऐसी मशीन जो इंसानी मूत्र को बना देती है पीने योग्य पानी
You Are HereGadgets
Thursday, July 28, 2016-10:06 AM

जालन्धर : हमारी धरती पर पीने वाले पानी के स्रोत के खत्म होने की समस्या लगातार बढ़ रही है तथा वैज्ञानिक ऐसी खोजें करने में लगे हैं जिससे पानी को बचाया जा सके। पानी एक ऐसा तत्व है जिसका कोई विकल्प नहीं है, इंसान को जीवित रहने के लिए पानी की जरूरत है। ऐसी कोई चीज नहीं जो इसको रिप्लेस कर सके। पानी की अहमियत को देखते हुए ही वैज्ञानिकों ने ऐसी सोलर मशीन तैयार की है जो इंसानी मूत्र को पीने योग्य पानी में बदल देती है। आइए जानते हैं इस नई मशीन के बारे में:

 

बैल्जियन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने सोलर पावर से चलने वाली ऐसी मशीन तैयार की है जो यूरिन (इंसानी मूत्र) को पीने योग्य पानी में बदल देती है। यह एक ऐसा फिल्टर है जो यूरिन से 95 प्रतिशत तक अमोनिया को साफ कर देता है। इस फिल्टर्ड मैथ्ड को अभी गुप्त रखा गया है परन्तु इतना सामने आया है कि सोलर पावर्ड बॉयलर में यूरिन इकट्ठा होने के बाद मैंबरेन टैक्नोलॉजी की सहायता से पानी, नाइट्रोजन व पोटाशियम अलग किया जाता है।

 

सफल रहा पहला परीक्षण

वैज्ञानिकों ने पहली बार इस मशीन का परीक्षण एक म्यूजिक फैस्टीवल में किया तथा एक बड़े टैंकर में लोगों का मूत्र इकट्ठा करके 1000 लीटर पानी तैयार किया। हालांकि इस पानी को बाद में बीयर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

 

ऐसे कर सकता है हमारी मदद : 

इसको तैयार करने का मकसद है ऐसे विकासशील देशों में पानी की कमी को पूरा करना, जहां पीने वाले पानी की कमी है। इस मशीन को तैयार करने वाली टीम इसको एयरपोटर्स और गेम स्टेडियम्स में लगाना चाहती है ताकि ज्यादा से ज्यादा यूरिन इकट्ठा करके उसे पानी में बदला जा सके।

 

 


Latest News