छात्रों ने बनाई बैटरी से चलने वाली उड़न मशीन

  • छात्रों ने बनाई बैटरी से चलने वाली उड़न मशीन
You Are HereGadgets
Friday, December 4, 2015-3:49 PM

जालंधर: आपने छात्रों द्वारा बनाए गए कई तरह के आविष्कार देखे होंगे लेकिन अब नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर के छात्रों ने एक पर्सनल कोप्टर को बना कर रिकॉर्ड पैदा कर दिया है, जो इंडोर में उड़ान भरने के साथ हवा में उड़ने का एक्सपीरियंस देता है।

यह कोप्टर प्रोटोटाइप 70 किलो भार के पायलट को लेकर पाँच मिनट तक हवा में उड़ान भर सकता है। छात्रों ने इसको FrogWorks प्रोग्राम का नाम देते हुए कहा कि इसको ट्रांसपोर्टेशन के लिए नहीं बनाया गया, इसे तो सिर्फ इंडोर सेंटर में उड़ान भरने के लिए बनाया गया है जहां लोग उड़ने के एक्सपीरियंस को गेन कर आनंद का अनुभव कर सकते है। 

इसके फ्रेम को एल्युमीनियम, कार्बन फाइबर के साथ हेक्सागोनल बना कर टेफ़लोन रोप्स से बांधा गया है। अगर मोटर की बात करे तो इसमे 76 सेंटीमीटर व्यास की 24 मोटर्स लगाई गई है जो बैटरी की मदद से 2.2kW की पावर देती है। इसमे सिक्स लेग्स लगाई गई है जो अपने कुशन्स से लैंडिंग करने में मदद करती है। पायलट इसके अलटीटुड और प्रोजेक्शन को आसानी से कंट्रोल कर सकते है। इसको एक्सपीरियंस करने वाले लोगों का कहना है कि इसमे सेफ्टी के साथ आप अपनी उड़न इनडोर में रहकर अच्छे तरीके से पूरी कर सकते है।


Latest News