ये है पोर्शे की 718 BOXSTER

  • ये है पोर्शे की 718 BOXSTER
You Are HereGadgets
Friday, January 29, 2016-10:42 AM

4 सिलैंडर में है बेहद पॉवर
जालंधर- छह सिलिंडर के साथ 20 साल, नैचुरली-अस्पिरेटड पावर के बाद अब पोर्शे 2017 बोग्स्टर में बड़ा बदलाव करने वाली है। अब पोर्शे की इस कार का नाम सिर्फ बोग्स्टर नहीं होगा, यह 718 बोग्स्टर हो गई है। पोर्शे ने चार सिलिंडर वाले रेसर इंजन को 1950 में बनाना शुरू किया गया था। इसी के आधार पर ही हम बोग्स्टर की बात कर रहे हैं जिसमें टर्बोचाज्रड फ्लैट-4 इंजन होगा। बोग्स्टर के बेस मॉडल को ग्रे रंग में पेश किया गया है। इसमें 2.0 लीटर फ्लैट 4 टर्बो का प्रयोग किया गया है जो 300 हार्सपावर का प्रयोग करती है और यह इंजन 280 एलबी-फुट का टार्क पैदा करता है। बोग्स्टर एस को संतरी रंग में पेश किया गया है जिसमें 350 हार्सपावर और 309 एलबी-फुट का टार्क पैदा करती है। बोग्स्टर की तुलना में बोग्स्टर एस में 35 हार्सपावर और 43 एलबी-फुट का इजाफा किया गया है। 

इस पावर का अर्थ है कि इसका इंजन स्ट्रांग है। पोर्शे के मुताबिक पीडीके गियरबाक्स से सुस्ज्जित बोग्स्टर के साथ स्पोट्रस क्रोनो पैकेज से यह 0-60 मील प्रति घंटा की रफ्तार 4.5 सैकेंड में पकड़ लेगी। जबकि इसी गियरबाक्स वाली बोग्स्टर एस 0 से 60 मील प्रति घंटा की रफ्तार 4.0 सैकेंड पकड़ेगी, सिर्फ रफ्तार पकडऩे में ही नहीं बोग्स्टर एस टॉप स्पीड में भी साधारण बोग्स्टर से तेज है। जहां बोग्स्टर एस 177 मील प्रति घंटा (285 किलोमीटर प्रति घंटा) से दोड़ सकेगी वहीं बोग्स्टर का बेस मॉडल 170 मील प्रति घंटा (273 कि.मी. प्रति घंटा) की रफ्तार तक ही दौड़ सकेगा। जहां तक स्टाइलिंग की बात है तो नई बोग्स्टर पूरानी वाली की तरह ही है और सड़कों पर दौड़ते हुए पहचानी जा सकती है कि यह बोग्स्टर ही है। हालांकि नई बोग्स्टर की साइड और पीछे की स्टाइलिंग में बदलाव किया गया है जो देखने में बोग्स्टर को पहले से भी बेहतर बनाते हैं। 

पोर्शे के मुताबिक आगे से लेकर पीछे तक, विंडशीट (आगे वाला शीशा) और कंवर्टेबल टॉप तक बोग्स्टर का हर एक पार्ट नया है। फ्रंट पर बड़ी एयर इंटेक्स का प्रयोग किया गया है। एलईडी लाइट्स के अलावा पोर्शे की डेटाइम रनिंग लाइट्स ऑप्शन के तौर पर उपलब्ध होंगी। पोर्शे ने बोग्स्टर के साथ 718 को जोड़ते हुए पूर्ण रूप से नए सस्पैंशन्स और रीडिजाइंड इलैक्ट्रीक एसिस्ट स्टैयरिंग का प्रयोग किया गया है और पोर्शे का दावा है कि यह पहले वाली बोग्स्टर से 10 प्रतिशत ज्यादा डायरैक्ट है। पोर्शे बोग्स्टर में दो तरह से पोर्शे एक्टिव सस्पैंशन मैनेजमैंट का ऑप्शन मिलता है। इसमें से एक 10 एमएम लोअर राइड हाइट और पीएएसएम स्पोट्रस सस्पैंशन 20 एमएम तक कार को नीचे कर देते हैं जो बोग्स्टर एस में मिलेंगे।

बोग्स्टर के दोनों मॉडल्स बेस और एस मॉडल स्टैंडर्ड 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आते हैं। इसके अलावा यह खरीददार पर निर्भर करता है कि वह 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन अपनी बोग्स्टर में चाहता है या ऑप्शन के तौर पर आने वाले पीडीके 7 स्पीड गियरबाक्स को चुनना चाहता है। ऑप्शनल स्पोर्ट क्रोनो पैकेज में तीन ड्राइव सैटिंग्स (नार्मल, स्पोर्ट और स्पोर्ट प्लस) का विकल्प मिलेगा जबकि पीडीके मॉडल में स्पोर्ट रिस्पांस का ऑप्शन भी मिलेगा। पोर्शे 718 बोग्स्टर और बोग्स्टर एस जून के अंत तक अमरीकी सड़कों पर देखने को मिलेगी हालांकि भारत में इसके लांच को लेकर कोई जानकारी नहीं है। अगले महीने भारत में होने वाले ऑटो एक्पो में पोर्शे की 718 बोग्स्टर को पेश किया जा सकता है और हो सकता है यहां पर इसके भारत में लांच की जानकारी भी मिल जाए। बोग्स्टर की कीमत 56,000 डॉलर (38,18,360 रुपए) और 718 बोग्स्टर एस की शुरूआती कीमत 68,400 डॉलर (46,63,854 रुपए) से शुरू होगी। 


Latest News