मोबाइल इंटरनेट यूसेज को कम करने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स

  • मोबाइल इंटरनेट यूसेज को कम करने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स
You Are HereGadgets
Wednesday, August 16, 2017-10:25 AM

जालंधर- अगर आपको भी लग रहा है कि जितने डाटा का रिचार्ज आप करवा रहे हैं उसमें से ज्यादातर को आप यूज नहीं कर रहे और डाटा अपने आप खत्म हो रहा है तो आज हम आपके लिए 5 ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं जो मोबाइल डाटा को बचाने में आपकी काफी मदद करेंगे। 


मोबाइल इंटरनैट यूसेज को कम करने के टिप्स :

1) सिर्फ वाई-फाई पर ही करें एप्प अपडेट
सेलुलर डाटा पर एप्प अपडेट करने से फोन गर्म होने लगता है और इसका असर बैटरी पर भी पड़ता है। एप्प अपडेट करने से पहले आप एंड्रॉयड पर प्ले स्टोर एप्प ओपन करें, फिर मेन्यू पर टैप करें। इसके बाद सेटिंग्स पर टैप करें। "General" सेक्शन के अंदर ऑटो-अपडेट एप्स पर टैप करें। इसमें आप Auto-update apps over Wi-Fi only को सेलेक्ट करें।


2) ब्राउज़िंग के वक्त डाटा कम्प्रेशन फीचर को एक्टिवेट करें
इंटरनेट डाटा की बचत बहुत हद तक इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस तरह का कंटेंट एक्सेस कर रहे हैं। गूगल का दावा है कि इस फीचर की मदद से यूजर 50 फीसदी डाटा को बचा सकेगें। ऐसा करने के लिए आप ओपरा में इमेज की क्वालिटी और वीडियो कंप्रेशन को सेटिंग्स टैब में जाकर एक्टिवेट कर सकते हैं।


3) ओपरा मैक्स का करें इस्तेमाल 
एंड्रॉयड डिवाइसिस के लिए ओपरा का डाटा मैनेजमेंट एप्प मोबाइल और वाई-फाई नैटवर्क पर वीडियो, फोटो और मीडिया फाइल को कंप्रेस करता है। इसकी मदद से यूज़र बैकग्राउंड में चलने वाले एप्प पर वाई-फाई और सेलुलर बैंडविथ को नियंत्रित कर सकते हैं।


4) व्हाट्सएप में डिसेब्ल करें ऑटो-डाउनलोड मीडिया फीचर 
अगर आपके व्हाट्सएप में ऑटो-डाउनलोड फीचर एक्टिव है तो इसका असर डाटा के इस्तेमाल पर पड़ेगा। ऐसा करने के लिए पहले एप्प को ओपन करें। इसके बाद मेन्यू > सेटिंग्स> चैट्स एंड कॉल्स > मीडिया ऑटो-डाउनलोड में जाएं। यहां पर आप तय कर सकते हैं कि किन-किन टास्क के लिए मोबाइल डाटा का इस्तेमाल होना चाहिए। विकल्प चुनने के बाद ओके पर टैप करके सेटिंग सेव कर दें।


5) मेल सिंक के लिए मैनुअल विकल्प
अगर ज्यादा ईमेल्स आने पर आपका फोन स्लो हो रहा है और आपको इनकी जरूरत भी नहीं है तो आप जीमेल एप्प में सेटिंग्स में जाकर सिंक को ऑफ कर दें। इससे ऑटोमैटिकली इमेल्स आनी बंद हो जाएंगी जिससे आपका फोन हैंग भी नहीं होगा और डाटा की भी बचत होगी।


Latest News