फारूख शेख के 70वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया नया डूडल

  • फारूख शेख के 70वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया नया डूडल
You Are HereGadgets
Sunday, March 25, 2018-9:51 AM

जालंधरः अमरीकी मल्टीनेशनल टैक्नोलॉजी कंपनी गूगल ने आज मरहूम बॉलिवुड ऐक्टर फारूख शेख के 70वें जन्मदिन पर नया डूडल बनाया है। यह डूडल 70 के दशक में हाथ से पेंट किए जाने वाले मूवी पोस्टर की स्टाइल में बनाया गया है। डूडल में आप फारूख को 70 के दशक के एक रोमांटिक हीरो और 90 के दशक के एक टीवी प्रजेंटर के तौर पर देख सकते हैं जिन्होंने आर्ट और मेनस्ट्रीम सिनेमा के बीच की खाई को पाट दिया।' 

 

मरहूम बॉलिवुड ऐक्टर फारूख शेख का जन्मः

फारूख शेख का जन्म गुजरात के एक गांव में 1948 में हुआ था। वह 5 भाई-बहनों में सबसे बड़े थे। फारुख ने अपनी पढ़ाई मुंबई के सेंट मैरी स्कूल में की। जहां वे पढ़ाई के साथ कई नाटकों और खेल-कूद की गतिविधियों में हिस्सा लेते थे। फारुख ने हमेशा कहा कि उनके भीतर जो संस्कार और सादगी आई, वह उनके पिता के व्यक्तित्व की देन थे।

 

जीवनः

फारूख को पहला बड़ा ब्रेक 1973 की मशहूर फिल्म 'गर्म हवा' में मिला था जिसमें लीड रोल बलराज साहनी ने निभाया था। जल्द ही वह समानांतर हिंदी सिनेमा का जाना-पहचाना चेहरा बन गए। फिर फारूख शेख ने 'चश्मे बद्दूर', 'नूरी', 'उमराव जान', 'शतरंज के खिलाड़ी', 'किसी से न कहना', 'साथ-साथ', 'रंग बिरंगी', 'माया मेमसाब' जैसी मशहूर फिल्मों में काम किया। इसके अलावा उन्होंने 'चमत्कार' नाम के टीवी सीरियल में भी काम किया था। फारूख शेक ने 'जीना इसी का नाम है' नाम की एक टीवी सीरीज को भी होस्ट किया था जिसमें वह अलग-अलग क्षेत्र के लोगों का इंटरव्यू करते थे। 

 

2010 में मिला में बैस्ट अवॉर्डः

फारूख को साल 2010 की फिल्म 'लाहौर' में बेस्ट सपॉर्टिंग रोल के लिए नैशनल अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। उन्होंने सीरियस किरदारों के साथ कई कॉमिडी फिल्मों में भी काम किया था। 

 

दिहांतः

फारूख शेख की मृत्यु 28 दिसंबर, 2013 को दिल का दौरा पड़ने से दुबई में हुई थी। 


Latest News