विडियो बैनर्स के पीछे छिपा है ऐड 'स्कैम', स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कर रहा खत्म

  • विडियो बैनर्स के पीछे छिपा है ऐड 'स्कैम', स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कर रहा खत्म
You Are HereTop Stories
Saturday, March 23, 2019-5:12 PM

गैजेट डैस्क : अगर आप भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके साथ जुड़ी हुई है। एक ऐसे ऐड फ्रॉड स्कैम का पता लगाया गया है जो बिना इजाजत आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन के डाटा व बैटरी को खत्म कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक कुछ स्कैमर भारी लाभ कमाने के लिए इस तरह के अटैक का शिकार एंड्रॉयड यूज़र्स को बना रहे हैं। इस ऐड फ्रॉड स्कैम का पर्दाफाश अमरीकी न्यूज़ वैबसाइट BuzzFeed News ने किया है जिसके बाद इस मामले को लेकर इन्वैस्टिगेशन जारी है।

इस तरह हो रहा एंड्रॉयड यूज़र्स पर अटैक

इस अटैक को करने के लिए स्कैमर बड़े बैनर वाली ऐडवर्टाइजमेंट्स को हाईजैक कर लेते हैं। जिसके बाद इन विज्ञापनों के पीछे वीडियो ऐड्स ऑटोप्ले होती रहती हैं, लेकिन यूज़र को ये दिखती नहीं हैं। इस दौरान यूज़र की बैटरी और डाटा खत्म होता रहता है। स्कैमर अपनी ऐड्स को प्ले कर पैसे कमा लेते हैं जिन्हें असल में किसी ने भी देखा नहीं होता। 

PunjabKesari

अब तक सामने आए रिजल्ट्स

इन फ्रॉड ऐड्स पर अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक इसराईल की कम्पनी ऐनीव्यू और उनकी सहायक कम्पनी आउटस्ट्रीम मीडिया को इस स्कैम का एक हिस्सा बताया जा रहा है। पता लगाया गया कि आउटस्ट्रीम मीडिया कम्पनी ही ऐसे कोड्स बनाती है जिनके जरिए घटिया तरीके से विज्ञापन दिखा कर पैसे कमाए जाते हैं। 

PunjabKesari

कम्पनी ने दी प्रतिक्रिया

Aniview कम्पनी के चीफ एलोन कार्मेल ने BuzzFeed News को बताया है कि अपराधी एक अज्ञात व्यक्ति है जिसने उनके प्लैटफोर्म पर खाता बनाया हुआ है। हो सकता है कि यह किसी और मीडिया कम्पनी से तैयार किए गए बैनर विज्ञापन इमेज का उपयोग करके ऐसा कर रहा हो। हम पता लगाएंगे कि अगर यह हमारे Aniview प्लेयर की वजह से हो रहा है तो हम इसे रोकने के लिए तुरंत कार्रवाई करेंगे।

PunjabKesari

  • उन्होंने आगे कहा कि हम अपने प्लैटफोर्म पर हो रही गलत तरह की गतिविधियों के खिलाफ लड़ रहे हैं, लेकिन हमारे प्लैटफोर्म का गलत उपयोग होने पर इसे दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए। 
     

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh