प्ले स्टोर पर फैलाया गया मालवेयर, स्मार्टफोन से कर रहा आपकी जासूसी

  • प्ले स्टोर पर फैलाया गया मालवेयर, स्मार्टफोन से कर रहा आपकी जासूसी
You Are HereLatest News
Monday, September 3, 2018-10:47 AM

- एंड्रॉयड यूजर्स के लिए चेतावनी

गैजेट डैस्क : एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी कर दी गई है। गूगल प्ले स्टोर के जरिए आपकी जासूसी करने वाले मालवेयर को फैलाया गया है जो बेहद ही खतरनाक है। यह एप के जरिए आपके स्मार्टफोन में इंस्टाल हो कर आपकी कॉल्स को रिकार्ड कर सकता है, फोन में पड़े मैसेजिस पर अपनी नजर बनाता है और हर एक वीडियो व फोटो को चैक कर सकता है। इस मालवेयर का नाम Triout स्पाइवेयर बताया गया है जो गूगल प्ले स्टोर में एप्स के जरिए फैलाया जा रहा है। 

PunjabKesari

बच के रहिए ब्लैकमेल हो सकते हैं आप 

ऑनलाइन वैबसाइट थ्रैडपोस्ट से वार्तालाप करते हुए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर कम्पनी बिट डिफैंडर के सीनियर ई-थ्रैट एनालिस्ट बोग्डान बोटोज़ाटू  ने कहा है कि यह ट्रोजन काफी पावरफुल है। यह फोन कॉल्स को रिकार्ड और अपलोड कर सकता है। यह मालवेयर हाइली टार्गेटिड अटैक्स करने की क्षमता रखता है। इसके जरिए यूजर की संवेदनशील जानकारी को चोरी किया जा सकता है व इससे आपके ब्लैकमेल होने की भी नौबत आ सकती है। 

PunjabKesari

कैसे आपको नुक्सान पहुंचा सकता है यह मालवेयर

express.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक Triout मालवेयर GPS से स्मार्टफोन की लोकेशन का पता लगाता है और यूजर की संवेदनशील जानकारी अटैकर द्वारा कन्ट्रोल किए गए सर्वर पर भेजता है। फिलहाल इस मालवेयर का पता एक ‘सैक्स गेम’ नामक एप के जरिए लगाया गया है जिसे अब ऑफिशियल एप पोर्टल से रिमूव कर दिया गया है।

PunjabKesari

इससे पहले प्ले स्टोर से हटाई गई थी 150 एप्स

आपको बता दें कि इससे पहले express.co.uk ने ही रिपोर्ट करते हुए वार्निंग दी थी कि गूगल प्ले स्टोर पर 150 से ज्यादा इनफैक्टिड एप्स हैं। इन्हें अक्तूबर से नवम्बर 2017 के बीच रिलीज़ किया गया था। ये एप्स आधे वर्ष से भी ज्यादा समय तक गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध रही थीं। इन एप्स की 1,000 से ज्यादा इंस्टालेशन्स हो गई थी और कुछ ने तो इन्हें 4 स्टार रेटिंग भी दी थी। इन सभी एप्स को अब गूगल प्ले स्टोर से रिमूव कर दिया गया है। फिलहाल इस नए Triout मालवेयर द्वारा कितने लोग प्रभावित हुए हैं इसकी जानकारी सामने नहीं आई है।


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh