आपके PET का ख्याल रखेगा स्मार्ट रोबोट

  • आपके PET का ख्याल रखेगा स्मार्ट रोबोट
You Are HereGadgets
Thursday, August 24, 2017-11:42 AM

जालंधर : पालतू जानवर रखने का शौंक तो सब को होता है लेकिन इसके लिए जो समय निकालना पड़ता है उससे सब कतराते हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए लॉस एंजल्स की एनथोस टैक्नोलॉजी नाम की कम्पनी ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो घर पर किसी के भी न होने पर पैट यानी पालतू जानवर पर नजर बनाए रखने में आपकी मदद करेगा। एनथोस नामक यह स्मार्ट रोबोट आपके पैट की वीडियो स्मार्टफोन पर तो दिखाएगा ही, साथ ही जरूरत पड़ने पर उसे खाना देने व टैनिस बॉल फैंक कर उसका मन बहलाने में भी मदद करेगा। इसके निर्माताओं ने कहा है कि इसकी प्रोडक्शन शुरू होने के बाद इसे 299 डॉलर (लगभग 19 हजार रुपए) की कीमत में उपलब्ध किया जा सकेगा।

 

स्मार्टफोन से कर सकेंगे पैट की निगरानी
यह रोबोट आपके घर में लगे वाई-फाई कनैक्शन की मदद से इंटरनैट से कनैक्ट रहेगा और आपके पैट की वीडियो को स्मार्टफोन एप पर शो करेगा जिससे आप किसी भी समय अपने पैट को देख सकेंगे। इसके निर्माताओं ने रोबोट को चलाने के लिए एक खास स्मार्टफोन एप बनाई है जो रोबोट के फ्रंट में लगे 120 डिग्री कैमरे से कैप्चर हो रही रियल टाइम वीडियो को शो करेगी। इसके अलावा यह एप रोबोट को चलाने के लिए स्पीड कंट्रोल करने, तस्वीरें क्लिक करने, वीडियो बनाने और पैट तक बात पहुंचाने में भी मदद करेगी। इस एप में एक वॉकीटॉकी बटन दिया गया है जिस पर टैप कर आप अपनी बात को रोबोट में लगे स्पीकरों की मदद से पैट तक पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा इस एप में शेयरिंग की भी ऑप्शन दी गई है यानी आप रोबोट से क्लिक की गई यादगार तस्वीरों और वीडियो को स्मार्टफोन से ही सोशल मीडिया अकाऊंट पर शेयर भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

 

ऑटोमैटिक चार्जिंग
एनथोस में इनफ्रारैड आबस्ट्रैकल डिटैक्शन सिस्टम लगा है जो रास्ते में आने वाली किसी भी चीज को डिटैक्ट कर रास्ता बदलने की कमांड देगा। इसके अलावा यह सिस्टम बैटरी के कम होने पर रोबोट को वायरलैस चार्जिंग स्टेशन के पास ऑटोमैटिकली लेकर आने में भी मदद करेगा जिससे रोबोट दोबारा से चार्ज होना शुरू हो जाएगा। इस रोबोट में कम्पनी ने 5000 एमएएच की क्षमता वाली खास बैटरी लगाई है जो 4 घंटों में फुल चार्ज होकर लगभग 5 घंटों तक का बैकअप देने में मदद करेगी। 

PunjabKesari

 

जरूरत पड़ने पर पैट को खाना देगा यह रोबोट
मालिक के सही समय पर घर न पहुंचने की स्थिति में यह रोबोट इसमें लगे ऑटोमैटिक फूड डिस्पैंसर की मदद से पैट को खाना देने मेंं मदद करेगा। इसके अलावा इसमें एक 8 मीटर की रेंज वाला टैनिस बॉल लॉन्चर भी दिया गया है जिसकी मदद से बॉल को लॉन्च कर अपने पैट के मन को बहला सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस रोबोट की प्रोडक्शन शुरू होगी।

PunjabKesari


Latest News