एप्पल ने बढ़ाई फेसबुक, गूगल की टेंशन

  • एप्पल ने बढ़ाई फेसबुक, गूगल की टेंशन
You Are HereGadgets
Tuesday, June 5, 2018-5:36 PM

जालंधरः एप्पल की वार्षिक डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान एप्पल ने अपने सफारी ब्राउंजर में ज्यादा कंट्रोल को शामिल करने की जानकरी दी है, जो यूजर्स को उसकी पर्सनल अनलाइन जानकारी पर कंट्रोल रखने व बैवसाइट पर डाटा को ट्रैक करने से बचाने के लिए काम में लाई जाएगी। एप्पल ने यूजर्स की प्राइवेसी को बढाने के लिए अहम कदम उठाया है जो बैवसाइट्स को अनुचित एड को दिखाने से रोकने के लिए लाया गया है। 

 

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के विशिष्ट उत्पादन Craig Federighi ने अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर सैन जोस में एप्पल के वार्षिक विश्व व्यापी डेवलपर कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए जानकारी दी है कि एप्पल सफारी का इस्तेमाल करने वालों को नियंत्रण करने की सुविधा दे रहा है। इस कदम से एप्पल को उनके अॉनलाइन निजता के बारें में मदद मिलेगी। जिससे बैवसाइटों और विज्ञापन दाताओं को निशाना बनाना कठिन हो जाएगा। एक विज्ञापन संबंधी कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि डाटा को ढूढने के लिए एप्पल की नई सीमा फेसबुक और गूगल को एक पूर्ण स्थिति में डाल देगी। क्योंकि उसका यह कदम वेब पर इस्तेमाल करने वाली क्षमता को ब्लॉक करेगी और उससे निजता को ढूढने पर कोई असर नहीं होगा। 

 

सफारी पर डाटा ढूढने वाले वैबसाइटों को इस्तेमाल करने के लिए अापको एक बटन को अपनाना होगा। इस नए फीचर की प्रस्तुति करते हुए Federighi ने यह दिखाया कि वह सफारी का इस्तेमाल करने वालो को नोटिस देते है कि वह फेसबुक पर डाटा प्राप्त नहीं कर पाएंगा यदपि वेबसाइट फेसबुक द्वारा संचालित नहीं। उसकी यह टिप्पणी कि लोग अपने विचार को फेसबुक को लॉगइन करें। अधिकतर मामलों में अतीत में इस्तेमाल करने वालों के पास ये विक्लप होता या कि क्या मैं इस तरह का डाटा ढूढना पसंद नहीं करता। एप्पल इन कंपनियों के लिए फिंगरप्रिंट या क्षमता को भी सीमित करेगा, जो वेबसाइट पर दिखाई गए उपकरण पर दिखाई देगा। डाटा कंपनियों के लिए इस्तेमाल करने वालों की सूचना एकत्रित करना ढंग से कठिन होगा।

 

उन्होंने अागे कहा कि वेबसाइट के विज्ञापन दाताओं के लिए भी यह कठिन हो सकता है कि वह यह जान ले कितने लोगों ने एक विशेष अंश को देखा है। अन्य सुरक्षा कदमों में बाहरी कंपनियों द्वारा इस्तेमाल करने वाले अनुवंधों फोटो को सूचना प्राप्त करना काफी कठिन हो जाएगा।
 


Latest News