भारत में बिकने बंद हुए Apple के 4 पॉपुलर iPhone मॉडल्स

  • भारत में बिकने बंद हुए Apple के 4 पॉपुलर iPhone मॉडल्स
You Are HereTop Stories
Monday, July 15, 2019-12:53 PM

गैजेट डैस्क : भारत में एप्पल के चार पॉपुलर iPhone मॉडल्स की बिक्री को बंद कर दिया गया है, यानी अब भारत में iPhone SE, iPhone 6, iPhone 6Plus और iPhone 6sPlus को ग्राहक नहीं खरीद पाएंगे, हालांकि कुछ ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर अभी स्टॉक बचे होने की जानकारी है। एमाजॉन पर ये चारों मॉडल्स आउट-ऑफ-स्टॉक हो चुके हैं। वहीं फ्लिपकार्ट पर अभी केवल iPhone SE और 6Plus ही आउट-ऑफ-स्टॉक हुए हैं।

  • पुराने मॉडल्स का स्टॉक खत्म होने के बाद भारत में आईफोन का नया एंट्री लेवल स्मार्टफोन iPhone 6s होगा। आपको बता दें कि आईफोन 6S इस वक्त 29,500 रुपए कीमत के साथ मिल रहा है जबकि पिछला एंट्री लेवल स्मार्टफोन यानी कि आईफोन SE - 21,000 से 22,000 रुपए में खरीदा जा सकता था। ग्राहकों को अब एंट्री लैवल आईफोन महंगा पड़ेगा और इसके लिए लगभग 8,000 से 9,000 रुपए ज्याद चुकाने पड़ेंगे। 

PunjabKesari

इस कारण लिया गया यह फैसला

एप्पल ने साल 2018-19 में भारत में प्राफिट दर्ज करने के बाद आईफोन के इन मॉडल्स को बंद करने का फैसला लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल-जून में iPhone XR की कीमत कम होने के बाद एप्पल की बिक्री में काफी बढ़ौतरी हुई है। ऐसे में हो सकता है कि कम्पनी ने अपने लेटैस्ट iPhone's की बिक्री बढ़ाने के लिए यह फैसला लिया हो। 

PunjabKesari

यूरोपीय बाजार में बेचे जाएंगे 'Made in India' iPhone's

आपको बता दें कि एप्पल मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट को कम करने के लिए iPhone's को भारत में तैयार कर रही है और अब तो कम्पनी ने यूरोपीय बाजार में भारत में तैयार किए गए iPhone's को बेचने का निर्णय लिया है। एप्पल के पास बड़ी मात्रा में iPhone 6S और iPhone 7 मॉडल्स मौजूद हैं जिन्हें कम्पनी यूरोपीय बाजार में एक्सपोर्ट (निर्यात) करेगी। 

  • रिपोर्ट के मुताबिक 1 महीने में लगभग 1,00,000 यूनिट्स को निर्यात किया जाएगा। माना जा रहा है कि एप्पल भारत में अपने प्रीमियम स्मार्टफोन्स की मैन्यूफैचरिंग भी करेगी जिससे आने वाले समय में आईफोन को कम कीमत पर उपलब्ध किया जा सकेगा। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh