लेटैस्ट प्रोसैसर्स के साथ Apple लाई नई MacBook Pro

  • लेटैस्ट प्रोसैसर्स के साथ Apple लाई नई MacBook Pro
You Are HereLatest News
Friday, July 13, 2018-2:20 PM

जालंधर- एप्पल ने अब तक के अपने सबसे पावरफुल व फास्टैस्ट मैकबुक प्रो मॉडल्स को लाने की घोषणा कर दी है। इन्हें खास तौर पर उन यूजर्स के लिए तैयार किया गया है जो बेहतरीन स्पैसिफिकेशन्स के साथ नए मॉडल को लाने की मांग कर रहे थे। नए मैकबुक प्रो मॉडल्स को इंटैल के लेटैस्ट i5 और i7 प्रोसैसर्स के साथ लाया गया है। ज्यादा RAM देने के साथ कम्पनी ने इनकी स्टोरेज में भी इज़ाफा किया है। इनके डिजाइन में तो एप्पल ने ज्यादा बदलाव नहीं किया है लेकिन इस बार टच बार की सपोर्ट इनमें दी गई है। 

 

दो स्क्रीन साइज़ में उपलब्ध होगी मैकबुक
एप्पल ने नए मैकबुक प्रो को दो स्क्रीन साइज़ में उपलब्ध करने की जानकारी दी है। इनमें से एक 13.3 इंच साइज़ की मैकबुक प्रो होगी वहीं दूसरा मॉडल 15.4 इंच का होगा। इन दोनों ही मॉडल्स को टच बार के साथ लाया गया है। इसके अलावा बिना टच बार वाला मौजूदा 13.3 इंच मॉडल भी बिक्री के लिए उपलब्ध ही रहेगा। 

 

PunjabKesari

 

कीमत 

इसकी कीमत को लेकर जानकारी देते हुए एप्पल ने बताया है कि मैकबुक प्रो के 13.3-इंच मॉडल को 1,799 अमरीकी डॉलर में उपलब्ध किया जाएगा वहीं 15.4 इंच मॉडल की कीमत 2,399 अमरीकी डॉलर रखी गई है। लेकिन भारत में मैकबुक प्रो के सबसे छोटे 13.3 इंच मॉडल की कीमत 149,900 रुपए वहीं बड़ी स्क्रीन वाले 15.4 इंच  मॉडल की कीमत 199,900 रुपए रखे जाने की जानकारी दी गई है। 

 

13.3 इंच मॉडल में मिलेंगी i5 व i7 प्रोसैसर की ऑप्शन


मैकबुक प्रो के 13.3 इंच मॉडल में इस बार आठवीं जनरेशन का क्वॉड को इंटैल कोर i5 व i7 प्रोसैसर की ऑप्शन मिलेगी। दोनों ही प्रोसैसर टर्बो बूसट स्पीड फीचर को सपोर्ट करते हैं यानी जरूरत पड़ने पर  i5 प्रोसैसर 2.7GHz की क्लॉक स्पीड पर काम करता है वहीं  i7 प्रोसैसर 4.5 GHz की क्लॉक स्पीड तक पहुंच जाता है। इसके अलावा 13.3 इंच मॉडल में ग्राफिक्स को ध्यान में रखते हुए इंटैल आईरिस प्लस 655 (Intel Iris Plus 655 ) यूनिट लगा है जो 128 MB मैमोरी को सपोर्ट करता है। इसमें 16 GB RAM के साथ 2TB की SSD स्टोरेज मिलेगी। 

 

PunjabKesari

 

15.4 इंच मॉडल में मिलेगी सबसे ज्यादा RAM व स्टोरेज


मैकबुक प्रो के सबसे बड़े मॉडल में यूजर्स हाई एंड स्पैसिपिकेशन्स का लुत्फ उठा सकेंगे। इस मॉडल में 32 GB RAM के साथ 4 TB की SSD स्टोरेज मिलेगी। इस मॉडल में आठवी जनरेशन के इंटैल कोर  i7 व i9 प्रोसैसर्स की ऑप्शन्स मिलेगी। यूजर्स जरूरत के मुताबिक टप्बो बूसट फीचर से लैस i7 प्रोसैसर वाला वेरिएंट खरीद सकते हैं जो 2.9 GHz की क्लॉक स्पीड पर काम करेगा वहीं i9 प्रोसैसर की भी ऑप्शन मिलेगी। यह वेरिएंट 2.8 GHz की क्लॉक स्पीड पर कार करेगा और इसकी कीमत भी सबसे महंगी होगी। इसमें ग्रापिकल प्रोसैसर भी सबसे टॉप का ही मिलेगा। एप्पल ने 15.4 इंच मैकबुक प्रो मॉडल में 4 GB मैमोरी वाले AMD Radeon Pro 560 सीरीज़ GPU यूनिट के लगे होने की जानकारी दी है। 

 

PunjabKesari

 

मिलेगा थर्ड जनरेशन बटरफ्लाई कीबोर्ड
नए मैकबुक प्रो मॉडल्स में एप्पल ने थर्ड जनरेशन बटरफ्लाई कीबोर्ड दिया है। कम्पनी का दावा है कि इसका उपयोग करते समय बिल्कुल भी आवाज़ नहीं आएगी। आपको बता दें कि अपने बटरफ्लाई कीबोर्ड को लेकर एप्पल विवादों के घेरे में फंस चुकी है। यूजर्स का कहना था कि इस बटरफ्लाई कीबोर्ड में मिट्टी फंसती है जिससे आवाज़ आनी शुरू हो जाती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए अब नए कीबोर्ड को लाया गया है।

 

अन्य बदलाव
मौजूदा मैकबुक मॉडल्स से इन नए मौकबुक प्रो मॉडल्स में कई छोटे-मोटे बदलाव भी किए गए हैं। इनमें लेटैस्ट तकनीक पर आधारित ट्रयू टोन डिस्प्ले दी गई है। T2 सेक्योरिटी चिप एप्पल ने इनमें लगाई है जो आपके डाटा को सुरक्षा प्रदान करेगी।

 

एप्पल ने किया हाई परफोर्मेंस का दावा


इन मॉडल्स की घोषणा करते हुए बताया गया है कि मौजूदा मॉडन से नया 13.3 इंच मैकबुक प्रो डबल परफोर्मेंस देगा वहीं 15.4 इंच मॉडल से 70 प्रतिशत परफोर्मेंस में बढ़ौतरी की जानकारी दी गई है। कम्पनी की वलर्ड वाइड मार्किटिंग के सीनियर वाइस प्रैजिडेंट फिलिप शिलर ने कहा है कि नई लेटैस्ट जनरेशन मैकबुक प्रो पावर व स्पीड को लेकर सबसे बेहतर है। इन्हें खास तौर पर ज्यादा मात्रा में डाटा को स्टोर करने के इच्छुक यूजर्स के लिए लाया गया है। इसकी मदद से मल्टी ट्रैक ऑडियो प्रोजैक्ट्स, अडवांस इमेज प्रोसैसिंग व फिल्म एडिटिग करने वाले लोगों को अपने काम में काफी आसानी होगी।

 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan