फास्टेस्ट इंटरनेट स्पीड का बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक सेकेंड में 1000 HD फिल्में हो सकती हैं डाउनलोड!

  • फास्टेस्ट इंटरनेट स्पीड का बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक सेकेंड में 1000 HD फिल्में हो सकती हैं डाउनलोड!
You Are HereGadgets
Saturday, May 23, 2020-4:19 PM

गैजेट डैस्क: अगर आपको यह कहा जाए कि 1 सेकेंड में 1000 से ज्यादा HD फिल्में डाउनलोड हो सकती हैं तो यह आपको शायद सपने जैसा लगे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के रिसर्चर्स ने इस सपने को हकीकत में बदल दिया है। ऑस्ट्रेलिया के रिसर्चर्स ने टैस्ट के दौरान दुनिया के सारे रेकॉर्ड तोड़ते हुए जो इंटरनेट स्पीड प्राप्त की है वह Tbps यानी कि टेराबाइट प्रति सेकेंड में है। यह इंटरनेट स्पीड इतनी ज्यादा है कि महज 1 मिनट में 42 हजार जीबी से ज्यादा का डाटा डाउनलोड किया जा सकता है। इसी के साथ ही अस्ट्रेलिया के रिसर्चर्स ने नया वर्ल्ड रेकॉर्ड 44.2 Tbps की इंटरनेट स्पीड का बना दिया है।

आसान शब्दों में कहें तो अगर टेराबाइट प्रति सेकेंड में इंटरनेट स्पीड मिल रही हो तो एक सेकेंड में 1000 GB डाटा डाउनलोड किया जा सकता है। 44.2Tbps स्पीड का मतलब है कि रिसर्चर्स ने एक सेकेंड में 44,200GB डाटा डाउनलोड किया है।

इस्तेमाल की गई माइक्रो-कॉम्ब नाम की खास चिप

PunjabKesari

रिसर्चर्स ने यह रिकॉर्ड माइक्रो-कॉम्ब नाम की एक सिंगल चिप की मदद से बनाया है। इसको लेकर बताया गया है कि यह चिप मौजूदा टेलिकॉम हार्डवेयर की 80 लेयरर्स को रिप्लेस कर देती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसकी मदद से होम-वर्किंग, स्ट्रीमिंग और सोशलाइजिंग की डिमांड को बढ़ाया जा सकेगा। इसके अलावा नई टेक्नॉलजी सेल्फ-ड्राइविंग कारों, मेडिसिन और एजुकेशन सेक्टर में भी मददगार साबित होगी।

एक सिक्के से भी छोटी माइक्रो-कॉम्ब चिप को इन्वेंट करने वाले स्विनबर्न यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड मॉस ने कहा है कि 'इस नई तकनीक की मदद से बैंडविथ की डिमांड को पूरा किया जा सकेगा।' वहीं मोनाश यूनिवर्सिटी के डॉक्टर बिल कॉरकोरन ने कहा कि 'इस छोटी सी झलक से यह पता लगा कि अगले दो से तीन वर्षों में इंटरनेट के लिए बना ढांचा कैसे काम करेगा। इस नई तकनीक के जरिए कई गुणा तेज स्पीड मिलेगी व इंटरनेट से जुड़े काम पलक झपकते ही पूरे हो जाएंगे।'

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News