स्मार्टफोन पर बाहरी एप्प को अनुमति देते समय रहें सावधान : विशेषज्ञ

  • स्मार्टफोन पर बाहरी एप्प को अनुमति देते समय रहें सावधान : विशेषज्ञ
You Are HereGadgets
Monday, March 26, 2018-10:46 AM

जालंधरः सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक का इस्तेमाल करने वालों की जानकारी चुराए जाने को लेकर जारी विवाद के बीच विशेषज्ञों ने स्मार्टफोन में तीसरे पक्ष यानी बाहरी एप्प से जुड़े जोखिमों के प्रति भी आगाह किया है। विशेषज्ञों का मानना है कि स्मार्टफोन पर इस तरह के ‘थर्ड पार्टी एप्प’ को पहुंच के स्तर के बारे में सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि ऐसे एप्प से उपयोक्ताओं की संवेदनशील जानकारी साइबर अपराधियों तक पहुंच सकती है।

 

नैटवर्क इंटैलीजैंस के प्रमुख वैश्विक व्यापार अल्ताफ हाल्दे ने कहा कि उपयोक्ताओं को केवल सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जानकारी की सुरक्षा को लेकर ङ्क्षचतित नहीं होना चाहिए बल्कि उन्हें अपने स्मार्टफोन पर थर्ड पार्टी एप्प को दी जाने वाली पहुंच के प्रति भी आगाह रहना चाहिए। इसका उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि अनेक गेम अपने उपयोक्ताओं से उनकी मित्र सूची तक पहुंच या पाठ्य संदेश मैसेज पढऩे की अनुमति मांगते हैं। 

 

उन्होंने कहा, ‘‘ किसी गेम एप्प को मेरी एड्रैस बुक का क्या करना है। आमतौर पर लोग इस पर ध्यान नहीं देते लेकिन इसके काफी प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं।’’ एक विशेषज्ञ ने कहा, ‘‘यह पहली बार नहीं हुआ है कि डाटा चुराया गया है और निश्चित रूप से यह आखिरी बार भी नहीं हो रहा है। अच्छी बात तो यह है कि सरकार व निजी कंपनियां अपने पास मौजूदा नागरिकों के डाटा की रक्षा को महत्ता दे रही हैं।’’


Latest News