कार पार्किंग को बेहतर बनाएगी ये एप, घर से निकलने से पहले बुक करें पार्किंग स्लॉट

  • कार पार्किंग को बेहतर बनाएगी ये एप, घर से निकलने से पहले बुक करें पार्किंग स्लॉट
You Are HereGadgets
Sunday, December 15, 2019-12:32 PM

गैजेट डैस्क: घर से निकलने से पहले अगर आपके मन में यह चिंता सताती है कि आखिर कार को पार्क कहां करेंगे तो इस समस्या का समाधान निकलाने के लिए अब एक एप बनाई गई है। मैक्रो चेन्नई कोर्पोरेशन ने ‘जीसीसी स्ट्रीट स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट’ मोबाइल एप्लीकेशन को शुरू किया है जो शहर में खाली पार्किंग स्लॉट की तलाश करने और उसे बुक करने में मदद करेगी।

एप में सेव की गई 7667 पार्किंग स्लॉट्स की जानकारी

आपको बता दें कि इस एप को दो एजेंसियों के सहयोग से तैयार किया गया है और इसमें चेन्नई शहर के 7667 पार्किंग स्लॉट्स की जानकारी शामिल है। फिलहाल इस सर्विस को चिन्नेई के पॉडी बाजार, बसंत नगर, पुरासाइवल्कम और अन्नानगर में शुरू किया गया है। अगले तीन महीने में नए क्षेत्रों को जोड़कर 23 हजार पार्किंग स्लॉट्स इस एप के जरिए बुक किए जा सकेंगे।

PunjabKesari

लाइव जानकारी अपडेट करने के लिए लगाए गए 500 कैमरे

पार्किंग में खाली जगह की जानकारी एप यूजर तक पहुंचाने के लिए कुल मिला कर 500 कैमरे लगाए गए हैं जिनकी संख्या आने वाले समय में 700 होने वाली है। एप एजेंसी के निदेशक तमिल अरासन के अनुसार इन कैमरों से लाइव जानकारी अपडेट होती रहेगी।

निर्धारित किया गया पार्किंग शुल्क ही लगेगा

पार्किंग में जगह बुक करने पर जीसीसी के 58 कर्मचारी निर्धारित किया गया पार्किंग शुल्क लेंगे। यह शुल्क पहले एक घंटे के लिए कारों पर 20 रुपये और दो पहिया वाहनों पर 5 रुपया रहेगा। इससे अधिक पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है।

PunjabKesari

8 घंटे ही पार्क कर सकेंगे वाहन

पार्किंग में कार रखने पर आपको 8 घंटों के भीतर कार को उठाना होगा नहीं तो जुर्माना लगाया जाएगा। त्योहार या खास मौके पर पार्किंग स्थल पूरा भरा होने पर स्मार्ट एप यूजर को निकटवर्ती खाली पार्किंग की जानकारी देगी। इस एप में 10 हजार ऐसे पार्किंग स्थलों की जानकारी भी मौजूद है जो शहरों की गलियों में बने हैं।

पैदल नागरिकों की बढ़ेगी सहुलियत

चेन्नई स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ राज चेरुबल ने जानकारी देते हुए बताया है कि पैदल चलने वाले नागरिकों को भी इससे काफी फायदा होगा। गलत तरीके से पार्क किए गए वाहन ट्रैफिक जाम का कारण बनते हैं और पैदल चलने वाले लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी करते हैं। इस एप से वाहन चालकों को पता चल जाएगा कि कहां-कहां पार्किंग उपलब्ध है तो वे आसानी से कार पार्क कर सकेंगे।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News