दुनिया की सबसे खतरनाक जॉब करेगा T7 बम डिस्पोजल रोबोट (देखें वीडियो)

  • दुनिया की सबसे खतरनाक जॉब करेगा T7 बम डिस्पोजल रोबोट (देखें वीडियो)
You Are HereTop Stories
Wednesday, October 17, 2018-10:36 AM

गैजेट डेस्क : बम डिस्पोजल ऑपरेटर की जॉब को दुनिया की सबसे खतरनाक जॉब्स में से एक माना जाता है। इस जॉब में हमेशा जान जाने का जोखिम रहता है, लेकिन अब ब्रिटिश आर्मी ने एक ऐसा बम डिस्पोजल रोबोट तैयार करवाया है, जो मिनटों में बम को डिफ्यूज़ कर देगा। इस रोबोट को T7 नाम दिया गया है। यह ऑटोमैटिक सिस्टम से काम नहीं करता। इसे चलाने के लिए ऑपरेटर की जरूरत पड़ेगी। इसे रिमोट से भी ऑपरेट किया जा सकेगा।  

 

ह्यूमन ऑपरेटर को फीडबैक देगा T7 रोबोट

इस रोबोट की सबसे बड़ी खासियत है कि यह ह्यूमन ऑपरेटर को कंट्रोलर पर फीडबैक भी देगा, जिससे रोबोटिक आर्म को कंट्रोल करते समय उसे पता चल जाएगा कि वह बम को डिफ्यूज़ करने में कामयाब रहा है या नहीं।

PunjabKesari

रोबोट को बनाने के लिए की गई गहन रिसर्च

T7 रोबोट को अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी Harris Corporation द्वारा बनाया गया है। कंपनी ने बताया है कि इसे बनाने में कई तरह की समस्याएं सामने आईं, जिनमें मिट्टी व बारिश में सही तरीके से काम करना मुख्य रहीं। वहीं, इसकी बैटरी को भी काफी मशक्कत के बाद तैयार किया गया है जो जल्दी गर्म नहीं होगी। 

PunjabKesari

322 किलोग्राम वजन 

T7 रोबोट का वजन 710 पौंड्स (लगभग 322 किलोग्राम) रखा गया है। इस तरह के 56 रोबोट्स बनाए जाएंगे और इन पर लगभग 73 मिलियन अमेरिकी डॉलर का खर्च आएगा। इस टेक्नोलॉजी को खास तौर पर मिलिट्री को सर्विस देने और खतरनाक टास्क को सबसे पहले पूरा करने के लिए बनाया गया है। U.K. मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस द्वारा इन्हें फील्ड में वर्ष 2020 तक लाया जाएगा। उम्मीद है कि इन रोबोट्स की सप्लाई के बाद हैरिस कॉरपोरशन इन्हें अमेरिका को भी सप्लाई करेगी। 

PunjabKesari
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh