चीनः शातिर लोगों के गुट ने लगाया एप्पल को चूना, हुआ 2 खरब का नुकसान

  • चीनः शातिर लोगों के गुट ने लगाया एप्पल को चूना, हुआ 2 खरब का नुकसान
You Are HereTop Stories
Friday, October 12, 2018-5:46 AM

गैजेट डेस्कः अमेरिका के बाद एप्पल के लिए चीन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। चीन से एप्पल को अच्छी इनकम होती है। लेकिन हाल ही में आई एक रिपोर्ट से पता चला है कि एप्पल को चीन में करोड़ों का नुकसान हुआ है। 
PunjabKesari
चीन में कुछ लोगों ने बड़ी चालाकी से एप्पल को चूना लगाया है। इस कारण एप्पल को पिछले 5 सालों में 370 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। रिपोर्ट में पता चला है कि चार लोगों का एक समूह था, जो या तो फोन खरीदता था या कहीं से चोरी करता था। 
PunjabKesari
इसके बाद वे फोन के CPU, स्क्रीन और लॉजिक बोर्ड जैसे कुछ कीमती सामान निकाल लेते और उन्हें निकालने के बाद फोन में नकली पार्ट लगा देते थे। कुछ दिन बाद फिर उसी फोन को लेकर एप्पल स्टोर जाते और उस फोन को खराब बताकर नया फोन ले लेते और उनका ये ठगी का सिलसिला लगातार चलता रहा। चौंकाने वाली बात यह है कि इसकी जानकारी एप्पल स्टोर मे काम करने वाले कुछ कर्मचारियों को भी थी। 
PunjabKesari
एप्पल ने बार-बार ऐसा होने पर जांच शुरू की, तो कंपनी को फ्रॉड की जानकारी मिली, जिसके बाद कंपनी ने इसके बारे में और बातें पता लगाने की कोशिश की।
PunjabKesari
एप्पल ने अनुमान लगाया कि चीन और हांगकांग में होने वाले करीब 60% वांरटी रिपेयर केस झूठे थे, इसके बाद एप्पल ने तुरंत ही फोन को रिपेयर करने की नीतियों में बदलाव किया और इसे 60% से कम करके 20% कर दिया। एप्पल को चीन से तो इस मामले में निजात मिल गई है, लेकिन तुर्की और यूएई में अभी यह समस्या जस की तस बनी हुई है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Yaspal