फ्लिपकार्ट सेल की आड़ में चाइनीज़ हैकर्स ने भारतीयों को लगाया चूना

  • फ्लिपकार्ट सेल की आड़ में चाइनीज़ हैकर्स ने भारतीयों को लगाया चूना
You Are HereGadgets
Sunday, December 20, 2020-1:29 PM

गैजेट डैस्क: फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज़ सेल के दौरान चीन के दो हैकिंग ग्रुप्स ने लाखों भारतीयों को अपना निशाना बनाया है। इस बात की जानकारी साइबरपीस फाउंडेशन की एक रिपोर्ट से मिली है। इसमें बताया गया है कि चीन के दो हैकर्स के ग्रुप्स (ग्वांगडोंग और हेनान प्रांत के फांग जियो किंग नामक एक संगठन) ने लोगों को स्पिन द लकी व्हील नाम से लकी ड्रा का लालच देकर शिकार बनाया है।

हैकर्स ने फ्लिपकार्ट की तरह अमेज़न के नाम से अमेज़न बिग बिलीयन डेज़ सेल का एक स्पिन द लकी व्हील लकी ड्रॉ बनाया, जबकि अमेज़न की सेल का नाम द ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल था। इस गेम की आड़ में हैकर्स ने लोगों को 128 जीबी स्टोरेज वाला OPPO F17 Pro देने का वादा किया। अक्टूबर और नवंबर के दौरान चीनी हैकर्स ने शॉपिंग घोटाले के जरिए भारतीयों के लाखों रुपये उड़ा लिए हैं। हैकर्स एक फर्जी लिंक बनाकर भारतीय यूज़र्स को भेजते थे और ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लेने और पुरस्कार जीतने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करने को कहते थे।

PunjabKesari

हैकर्स ने लोगों को यह संदिग्ध मैसेज व्हाट्सएप्प पर भेजा और दोस्तो और परिवार वालों के साथ इसे शेयर करने को भी कहा। मैसेज के साथ दिए जा रहे सभी लिंक चीन के थे। रिपोर्ट में बताया गया कि, "यह हैकर्स द्वारा शेयर किए जा रहे सभी डोमेन अलीबाबा क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड थे। स्पिन द लकी व्हील हैकिंग का एक पुराना तरीका है जिसके जरिए यूज़र्स को आज भी आसानी से शिकार बनाया जा रहा है।" फेस्टिव सेल के दौरान भारत में ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर काफी क्रेज रहता है जिसका फायदा ये हैकर्स उठाते हैं।


Edited by:Hitesh

Latest News