स्मार्टफोन यूज करते वक्त रखे इन बातों का ध्यान, कभी नहीं होगी आंखें खराब

  • स्मार्टफोन यूज करते वक्त रखे इन बातों का ध्यान, कभी नहीं होगी आंखें खराब
You Are HereLatest News
Friday, April 19, 2019-12:52 PM

गैजेट डैस्कः आज के समय में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। इसके बिना रहने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। जहां इससे हमें कई तरह की सहुलियतें भी मिलती है वहीं ये सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हमारी आंखों पर गहरा असर पड़ता है लेकिन हम इसपर ज्यादातर ध्यान नहीं देते। जाहिर सी बात है हमारी लाइफस्टाइल ऐसी बन चुकी है जिससे हम इन डिवाइस से अपना पीछा नहीं छुड़ा सकते लेकिन अब यूनिवर्सिटी ऑफ टॉलेडो ने एक रिसर्च किया है जहां ये कहा गया है कि अगर आप लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो 50 साल की उम्र तक पहुंचते हुए आप या तो अंधे या आपको कोई आंख की बिमारी हो सकती है।
PunjabKesari
ऑप्टिकल केमेस्ट्री रिसर्च के अनुसार ब्लू लाइट ट्रांस्फॉर्म वाइटल मॉल्यूकूल आपकी आंखो पर असर करता है और आई रेटिना को सेल किलर में बदल देता है। रिसर्च में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि जबतक आप 50 साल की उम्र तक पहुंचते हैं आप अंधे हो सकते हैं. ऐसा ब्लू लाइट की वजह से हो सकता है। इसलिए अगर आप अपनी आंखों को आराम दें, रात को ज्यादा फोन न इस्तेमाल करें तो आप इन बिमारियों से बच सकते हैं। हमेशा सेटिंग्स में जाकर ब्लू लाइट फिल्टर का इस्तेमाल करें। हमेशा हाई क्वालिटी स्क्रीन प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करें जो ब्लू लाइट फिल्टर के साथ आते हैं। अगर आप रोजाना लैपटॉप और सिस्टम पर बैठते हैं तो हमेशा अपनी आंखों की जांच कराएं। आई ड्रॉप या किसी डॉक्टर को हमेशा दिखाएं जिससे आपकी आंखे हमेशा स्वस्थ्य रहे।
PunjabKesari
अंधेरे में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से बचे। अगर आप ग्लास पहनते हैं तो हाई क्वालिटी लेंस का इस्तेमाल करें जो ब्लू लाइट और UV फिल्टर के साथ आता हो। रोजाना अपनी आंखों को अच्छे से धोएं जिससे आपकी आंखों को आराम पहुंचे। नाइट ग्लास का हमेशा इस्तेमाल करें। सिस्टम, मोबाइल या लैपटॉप के इस्तेमाल के समय ट्रांस्पेरेंट स्पेक्स का इस्तेमाल करें।
PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Isha