जल्द ही सिर्फ एक मिनट में लग जाएगा कोरोना वायरस का पता, डिवेल्प किया जा रहा खास सेंसर

  • जल्द ही सिर्फ एक मिनट में लग जाएगा कोरोना वायरस का पता, डिवेल्प किया जा रहा खास सेंसर
You Are HereGadgets
Tuesday, May 19, 2020-5:19 PM

गैजेट डैस्क: जल्द ही सिर्फ एक मिनट में कोरोना वायरस का पता लगाया जा सकेगा। यूनिवर्सिटी ऑफ यूटा की एक अमेरिकी रिसर्च टीम ने खास तरह के सेंसर को तैयार किया है जो आपके फोन के साथ अटैच हो जाएगा और आने वाले समय में 60 सेकंड के भीतर कोरोना वायरस का पता लगा लेगा। उम्मीद की जा रही है कि यह सेंसर अगले 3 महीने में मार्केट में उपलब्ध होगा और इसकी कीमत 55 डॉलर (करीब 4,100 रुपये) होने का अनुमान जताया गया है।

PunjabKesari

इस प्रोजेक्ट को लीड कर रहे प्रोफेसर मसूद तबीब-अजहर का मानना है कि कोरोना वायरस को ट्रैक करने में यह सेंसर बड़ी भूमिका निभाएगा। आपको बता दें कि प्रोफेसर मसूद, अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ यूटॉ में इंजीनियर हैं। उन्होंने बताया कि 'इस गैजेट को पहले मच्छर-जनित जीका वायरस का पता लगाने के लिए बनाया गया था और करीब 12 महीने हो गए हैं इस प्रोजेक्ट को शुरू हुए। अब हम कोविड-19 का पता लगाने के लिए इसे प्रोग्राम कर रहे हैं।'

PunjabKesari

Professor Massood Tabib-Azar, engineer at the University of Utah

1 मिनट में आ जाएगा मोबाइल की स्क्रीन पर रिजल्ट

इस डिवाइस के प्रोटोटाइप को तस्वीर के जरिए दिखाया गया है जिसकी चौड़ाई 1 इंच की है। यह ब्लूटूथ के जरिए किसी भी स्मार्टफोन से कनैक्ट हो जाएगा और उससे कम्युनिकेट करने लगेगा। इसके अलावा इसे चार्जिंग पोर्ट के जरिए भी स्मार्टफोन से अटैच किया जा सकता है, जिसके बाद यूजर को इसके लिए तैयार की गई खास एप्प को ओपन करना होगा।

PunjabKesari

किसी व्यक्ति के सेंसर के करीब सांस लेने, खांसने या छींकने से, यह बताने में सक्षम होगा कि कहीं वह कोविड-19 से संक्रमित तो नहीं है। इसके बाद, अगले एक मिनट में मोबाइल की स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा। बताया जा रहा है कि इस सेंसर को दोबारा भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा।

 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News