चुनावों के दौरान आपके काफी काम की साबित होंगी ये दो ऐप्स, अपने फोन में जरूर करें डाउनलोड

  • चुनावों के दौरान आपके काफी काम की साबित होंगी ये दो ऐप्स, अपने फोन में जरूर करें डाउनलोड
You Are HereGadgets
Monday, January 17, 2022-12:39 PM

गैजेट डेस्क: भारत के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो चुका है। इसी लिए अब आपको अपने फोन में दो ऐप्स को डाइनलोड करने की जरूरत है जोकि चुनावों के दौरान आपके काफी काम की साबित हो सकती हैं। इनमें से एक ऐप का नाम सुविधा केंडिडेट ऐप है, वहीं दूसरी का नाम cVIGIL है। ये दोनों ऐप्स कैसे काम करती हैं और आप इनका कब इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

cVIGIL
चुनाव में होने वाली किसी भी तरह की गड़बड़ी को लेकर अगर आप शिकायत करना चाहते हैं तो आप cVIGIL ऐप के जरिए ऐसा कर सकते हैं। इस ऐप को एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध किया गया है। ये ऐप आपके फोन के कैमरे और GPS का एक्सैस मांगती है। इसके बाद आपको अपने नाम और पते से इस पर रजिस्ट्रेशन करनी होगी। ओटीपी से अपना नंबर वेरिफाई करें और इसके बाद आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको चुनाव से जुड़ी कोई गड़बड़ी नजर आती है तो आप इस ऐप के जरिए फोटो खींच कर यह वीडियो रिकार्ड करके अपलोड कर सकते है, जिसके बाद इस पर चुनाव आयोग एक्शन लेगा।

Suvidha Candidate App
वोटर लिस्ट में अपना नाम शामिल करने के लिए ये ऐप आपकी काफी मदद कर सकती है। इस ऐप से उम्मीदवार नामांकन करा सकते हैं। इस ऐप में आपको सबसे पहले लैंग्वेज सिलेक्ट करने की ऑप्शन मिलेगी। इसके बाद आपको विधानसभा या लोकसभा चुनाव में से किसी एक को सिलेक्ट करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको मोबाइल नंबर भी देना होगा। ओटीपी वेरिफाई होने के बाद आप फार्म भर के सबमिट कर सकते हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh