Wednesday, December 17, 2025-2:40 PM
गैजेट डैस्क : आज के डिजिटल दौर में Instagram सिर्फ फोटो या वीडियो शेयर करने का प्लेटफॉर्म नहीं रह गया है, बल्कि यह पर्सनल ब्रांड बनाने, बिजनेस को आगे बढ़ाने और ऑनलाइन कमाई का मजबूत माध्यम बन चुका है। ऐसे में हर यूजर की चाह होती है कि उसके Instagram फॉलोअर्स तेजी से बढ़ें। आमतौर पर लोग मानते हैं कि यह प्रक्रिया काफी समय लेती है, लेकिन सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स का कहना है कि सही रणनीति अपनाई जाए तो कम समय में भी बेहतर नतीजे हासिल किए जा सकते हैं। यह किसी जादू का नहीं, बल्कि स्मार्ट तरीके से काम करने का परिणाम है।
मौजूदा ट्रेंड के अनुसार कंटेंट
एक्सपर्ट्स के अनुसार, Instagram पर ग्रोथ का सबसे मजबूत आधार कंटेंट होता है। सिर्फ देखने में अच्छा कंटेंट बनाना ही काफी नहीं है, बल्कि उसे मौजूदा ट्रेंड के अनुसार तैयार करना भी जरूरी है। मौजूदा समय में Reels को सबसे प्रभावी टूल माना जा रहा है। छोटे, मजेदार और ट्रेंडिंग ऑडियो के साथ बनाए गए Reels तेजी से नए यूजर्स तक पहुंचते हैं। अगर वीडियो के शुरुआती 2 से 3 सेकंड में दर्शकों का ध्यान खींच लिया जाए, तो उसके वायरल होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।
पोस्ट करने का सही समय
कई बार यूजर्स अच्छी मेहनत से कंटेंट तो तैयार कर लेते हैं, लेकिन उसे गलत समय पर पोस्ट कर देते हैं। सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स का कहना है कि Instagram का एल्गोरिदम शुरुआती एंगेजमेंट को काफी अहमियत देता है। ऐसे में जब आपके फॉलोअर्स सबसे ज्यादा एक्टिव हों, उसी समय पोस्ट करना फायदेमंद होता है। इससे लाइक, कमेंट और शेयर जल्दी मिलते हैं, जिससे पोस्ट की रीच बढ़ती है और अकाउंट की ग्रोथ में तेजी आती है।
सही और रिलेटेड हैशटैग
अक्सर यह माना जाता है कि ज्यादा हैशटैग लगाने से पोस्ट वायरल हो जाती है, लेकिन एक्सपर्ट्स इससे सहमत नहीं हैं। उनका कहना है कि सही और रिलेटेड हैशटैग ज्यादा असरदार होते हैं। बड़े हैशटैग के साथ मीडियम और निच हैशटैग का संतुलित इस्तेमाल करने से पोस्ट सीधे उसी ऑडियंस तक पहुंचती है, जिसे उस तरह के कंटेंट में वास्तव में रुचि होती है।
एंगेजमेंट
Instagram केवल पोस्ट डालने का प्लेटफॉर्म नहीं, बल्कि आपसी बातचीत और जुड़ाव का जरिया भी है। अगर यूजर दूसरों की पोस्ट पर कमेंट करता है, स्टोरी पर रिएक्शन देता है और DM का समय पर जवाब देता है, तो उसका अकाउंट ज्यादा एक्टिव माना जाता है। इसका सीधा फायदा यह होता है कि Instagram एल्गोरिदम ऐसे अकाउंट के कंटेंट को ज्यादा लोगों तक दिखाता है, जिससे नए फॉलोअर्स जुड़ने लगते हैं।
आकर्षक प्रोफाइल फोटो
सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स के मुताबिक, Instagram प्रोफाइल ही किसी यूजर की पहली पहचान होती है। साफ और आकर्षक प्रोफाइल फोटो, स्पष्ट और सरल बायो तथा सही तरीके से बनाए गए हाइलाइट्स लोगों को फॉलो करने के लिए प्रेरित करते हैं। अगर प्रोफाइल अधूरी या भ्रमित करने वाली होगी, तो अच्छा कंटेंट होने के बावजूद ग्रोथ पर असर पड़ सकता है। इसलिए प्रोफाइल को हमेशा अपडेट और साफ-सुथरा रखना बेहद जरूरी माना जाता है।
Edited by:Sahil Kumar