स्मार्टफोन ऐप पर स्ट्रेस से जुड़ी पूरी जानकारी देगा ECG patch

  • स्मार्टफोन ऐप पर स्ट्रेस से जुड़ी पूरी जानकारी देगा ECG patch
You Are HereLatest News
Tuesday, October 23, 2018-11:19 AM

गैजेट डेस्क : पूरी दुनिया में स्ट्रेस यानी तनाव की समस्या बढ़ती जा रही हैं। इस समस्या में रोगी को देख कर यह पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता है कि तनाव का कारण क्या है। ऐसे में, रोगियों की मदद के लिए ऐसा ECG patch तैयार किया गया है, जो दिल की धड़कन को मॉनिटर कर पता लगा लेगा कि व्यक्ति स्ट्रेस में है या नहीं और इसकी पूरी जानकारी स्मार्टफोन ऐप पर देगा। इस Vital Scout नामक ECG patch को अमेरिकी हेल्थकेयर सॉल्यूशन्स कंपनी VivaLNK द्वारा तैयार किया गया है। कंपनी ने बताया है कि यह ECG patch वॉटर रेजिस्टेंट है, जिसे यूजर की स्किन पर अटैच करने की जरूरत पड़ेगी। 

एक बार चार्ज कर 72 घंटे कर सकते हैं उपयोग

कंपनी ने बताया है कि इस पैच को कपड़ों के अंदर हार्ट यानी दिल के उपर चिपका कर कम से कम 48 घंटों तक लगाना होगा। इसे एक बार चार्ज कर 72 घंटों तक उपयोग किया जा सकेगा। 

PunjabKesari

इस तरह काम करता है यह पैच 

पैच में ECG सेलर्स लगे हैं जो यूजर के हार्ट को लगातार मॉनिटर करते हैं और इस बात की जांच करते हैं कि दिल की धड़कन के बीच अंतराल यानी गैप कितना है। इसी के आधार पर स्ट्रेस का पता लगाया जाता है। 

यूजर कितनी देर एक्टिव रहा है, इसकी जानकारी भी मिलेगी

इस डिवाइस से हार्ट रेट, रेस्पेरेटरी रेट और कितनी देर दिन में यूजर एक्टिव रहा है, इसकी जानकारी भी मिलती है। वहीं, कितनी देर की नींद ली है, इसका भी पता चलेगा। यह सारा डाटा ब्लूटुथ की मदद से iOS/एंड्रॉइड ऐप पर ट्रांसमिट होगा। वहां से यूजर को एक ग्राफ के जरिए स्ट्रेस लेवल का पता चलेगा। इस ऐप में पिछले घंटे, दिन या सप्ताह का पूरा डाटा सेव रहेगा, जिसे आप अपने डॉक्टर को भी दिखा सकेंगे। Vital Scout को 149 अमरीकी डॉलर (लगभग 10 हजार 900 रुपए) में सबसे पहले अमेरिका में उपलब्ध किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि लोगों की जरूरत को देखते हुए इसे जल्द अन्य देशों तक भी पहुंचाया जाएगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh