कारों पर लगी इलैक्ट्रॉनिक लाइसैंस प्लेट्स, सुरक्षा को लेकर उठाया गया अहम कदम

  • कारों पर लगी इलैक्ट्रॉनिक लाइसैंस प्लेट्स, सुरक्षा को लेकर उठाया गया अहम कदम
You Are HereCars
Thursday, June 7, 2018-4:42 AM

- कार के चोरी होने पर नम्बर प्लेट पर लिखा आएगा STOLEN

जालंधर : सुरक्षा में बढ़ौतरी करते हुए कैलिफोर्निया में इलैक्ट्रॉनिक लाइसैंस प्लेट्स को पेश कर दिया गया है। नई तकनीक से बनाई गई इस नम्बर प्लेट के जरिए कार के चोरी होने पर GPS  की मदद से इसकी लोकेशन का पता लगाया जा सकेगा। इस दौरान नम्बर प्लेट पर STOLEN लिखा शो होगा जिससे इसे ट्रैक करने में और भी आसानी होगी। कार के पार्क होने की स्थिति में यह नम्बर प्लेट राज्य के हित में जरूरी जानकारी दिखाएगी। इसके अलावा टैस्ट ड्राइव मैसेज व रजिस्ट्रेशन से जुड़ी जानकारी भी इस पर शो होगी। रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ कार के पिछली ओर लगी प्लेट को ही रीवाइवर ऑटो कम्पनी द्वारा बनाई गई इस इलैक्ट्रॉनिक लाइसैंस प्लेट से बदला जाएगा। वहीं आगे की ओर सामान्य प्लेट ही रहेगी।

 

नई तकनीक पर आधारित है यह नम्बर प्लेट

इस नम्बर प्लेट में मोनोक्रोमैटिक ई-रीडर लगा है यानी आसान भाषा में कहें तो इसमें बाई स्टेबल LCD डिस्प्ले दी गई है। यह इंटरनैट कनैक्टिड डिवाइस होने के साथ वैदर प्रूफ भी है यानी गर्मी हो या सर्दी इस पर वातावरण का कोई भी नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। 

PunjabKesari

 

इलैक्ट्रॉनिक लाइसैंस प्लेट लगवाने के लिए खर्च करने पड़ेंगे इतने पैसे

Rplate Pro नामक इस नम्बर प्लेट को कार पर लगाने के लिए 699 अमरीकी डॉलर (लगभग 46 हजार रुपए) खर्च करने पड़ेंगे। इसके अलावा हर महीने 7 डॉलर (लगभग 469 रुपए) भी खर्च करने होंगे। नई तकनीक होने की वजह से इसे महंगा जरूर कहा जा सकता है लेकिन यह काफी सुरक्षित भी है।

PunjabKesari

 

महंगी तकनीक लेकिन फिर भी लोगों की बढ़ी रुचि

इस तकनीक के महंगे होने पर भी इस प्लेट का उपयोग करने के लिए लोग व कम्पनियां काफी रुचि दिखा रही हैं। अब तक कैलिफोर्निया के एक शहर सैक्रामैंटो में इलैक्ट्रॉनिक्स प्लेट्स के साथ 24 कारें खरीदी जा चुकी हैं। Rplate Pro नम्बरप्लेट को व्यावसायिक रूप से कैलिफोर्निया में इस जून से शुरू कर दिया गया है। 

PunjabKesari

 

अन्य देश भी अपनाएंगे नई तकनीक

इसी तरह के प्रोजैक्ट को अब टैक्सास, फ्लोरिडा और अमरीकी राज्य वाशिंगटन में लाया जा रहा है। इसके अलावा यूनाइटिड अरब अमीरात के शहर दुबई में भी इसे भविष्य में लाने की योजना है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन