जानिए क्यों नहीं होता बाइक में डीजल इंजन

  • जानिए क्यों नहीं होता बाइक में डीजल इंजन
You Are HereGadgets
Thursday, November 7, 2019-12:48 PM

ऑटो डैस्क: आमतौर पर बाइक चलाना सभी को पसंद है, लेकिन कभी-न-कभी आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिरकार बाइक पेट्रोल इंजन पर ही क्यों चलती है डीजल पर क्यों नहीं जबकि डीजल इंजन से माइलेज और भी बेहतर हो सकती है। तो आइये जानते हैं ऐसे कुछ कारणों के बारे में जिस वजह से डीजल इंजन का प्रयोग बाइक में नहीं किया जाता। 

डीजल इंजन पैदा करता है अधिक दबाव

इतना तो सभी को पता होगा कि डीजल इंजन अधिक ऊर्जा पैदा करता है। डीजल इंजन 24:1 का दबाव अनुपात झेल सकता है, लेकिन पेट्रोल इंजन की दबाव सहने की क्षमता 11:1 है। ज्यादा दबाव सहने के लिए डीजल इंजनों को भारी बनाया जाता है जो एक मोटरसाइकिल के लिए सही नहीं है। 

PunjabKesari

अधिक कंपन, शोर और प्रदूषण

डीजल इंजन से अधिक कंपन पैदा होती है वहीं इसका शोर भी काफी ज्यादा होता है। इसी लिए बाइक जैसे हल्के वाहन के लिए यह संभव नहीं है। डीजल जब इंजन में जब जलता है तो पेट्रोल इंजन के मुकाबले 13 प्रतिशत ज्यादा प्रदूषण उत्पन्न करता है। 

PunjabKesari

अधिक कीमत

डीजल इंजन और पेट्रोल इंजन के वाहनों की कीमत में 50,000 रुपए का अंतर हो सकता है। बाइक की कीमत में काफी अंतर आने से इसकी बिक्री पर बहुत ही बुरा असर पड़ेगा। 

PunjabKesari

बड़ा इंजन

डीजल इंजन पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा ऊर्जा उत्पन्न करने की क्षमता रखता है और इसे बड़ा व मजबूत बनाना पड़ता है क्योंकि अगर इंजन हल्का होगा तो सिर्फ चलने से ही इसकी सिलेंडर और सतह को नुक्सान पहुंच सकता है।

अधिक मेंटेनेंस कॉस्ट

पेट्रोल के मुकाबले डीजल इंजन का रख रखाव का खर्च भी ज्यादा है। वहीं इसकी सर्विस भी समय से ही करवाने की जरूरत होगी जोकि काफी महंगी भी पड़ेगी।  


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh