क्या अपने Facebook को दिया है अपना मोबाइल नंबर, तो खतरे में है आपकी प्राइवेसी

  • क्या अपने Facebook को दिया है अपना मोबाइल नंबर, तो खतरे में है आपकी प्राइवेसी
You Are HereGadgets
Tuesday, March 5, 2019-12:34 PM

गैजेट डेस्क- सोशल मीडिया साइट फेसबुक को लेकर एक नई खबर सामने आई है और इसमें बताया जा रहा है कि फेसबुक में 2FA के लिए डाले गए मोबाइल नंबर की मदद से किसी को भी यूजर का फेसबुक प्रोफाइल देखने की परमिशन दे रही है। फेसबुक पर दिया आपका फोन नंबर ही प्राइवेसी के लिए खतरा बन सकता है। इस नंबर की मदद से कोई भी फेसबुक पर आपको सर्च कर सकता है और यहां 'only me' ऑप्शन यूजर्स को नहीं मिलता। बता दें, टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन में पासवर्ड के बाद यूजर को एसएमएस से आने वाला कोड भी डालना होता है, तभी वह नए डिवाइस पर लॉग-इन कर सकता है।

PunjabKesari
सबसे पहले इसको स्पॉट करने वाले Emojipedia के एक्जक्यूटिव जेरेमी बर्ज ने कहा कि फेसबुक में यूजर्स के पास अपने नंबर के आधार पर सर्च किए जाने का विकल्प सभी यूजर्स से Hide करने का कोई ऑप्शन नहीं है, जिसके चलते 2FA के लिए यूज किया जाने वाला कॉन्टैक्ट नंबर सभी के लिए प्रोफाइल पर आने का जरिया है। अपने ट्वीट में बर्ज ने फेसबुक की प्राइवेसी सेटिंग्स का जिक्र करते हुए हाईलाइट किया कि यहां फोन नंबर पूरी तरह हाइड करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलता। फेसबुक यूजर्स को अपनी जन्मतिथि छुपाने के लिए 'only me' ऑप्शन सेलेक्ट करना होता है और जन्मतिथि बाकी यूजर्स को नहीं दिखती, लेकिन फोन नंबर के मामले में ऐसा नहीं है।

PunjabKesariबर्ज ने यह भी लिखा कि 2FA के लिए नंबर रजिस्टर करते ही फेसबुक इसे इंस्टाग्राम के साथ शेयर कर लेता है, जिससे लिंक फेसबुक अकाउंट के लिए आने वाले कोड को कंफर्म किया जा सके। रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक 2FA के लिए रजिस्टर करते ही एक यूजर का नंबर ऐड्स टारगेट करने के लिए यूज किया जाने लगा था। फेसबुक के 2FA को पिछले साल ही प्रिवेसी ब्रीच से जोड़ा गया था क्योंकि यूजर्स को उनके नंबर पर रेंडम एसएमएस नोटिफिकेशंस आने लगे थे। फेसबुक ने इसे एक बग बताते हुए फिक्स कर दिया था। बाद में यह भी सामने आया था कि फेसबुक इस फोन नंबर का इस्तेमाल ऐड्स टारगेट करने के लिए कर रहा था।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan