फेक न्यूज़ से निपटने के लिए फेसबुक का अहम कदम, अब चैक होंगी फोटोज़ व वीडियोज़

  • फेक न्यूज़ से निपटने के लिए फेसबुक का अहम कदम, अब चैक होंगी फोटोज़ व वीडियोज़
You Are HereLatest News
Friday, September 14, 2018-7:54 PM

गैजेट डैस्क : फेसबुक ने फेक न्यूज़ को अपनी साइट पर फैलने से रोकने के लिए अहम कदम उठाया है। फेसबुक अब यूजर्स द्वारा पोस्ट की गई फोटोज़ व वीडियोज़ को चैक करेगी और गलत जानकारी या फोटो के सही ना होने पर उसे सोशल मीडिया से हटाएगी। फेसबुक ने घोषणा करते हुए बताया है कि पूरी दुनिया में मौजूद 27 फैक्ट चैकिंग पार्टनर्स को अब एक टूल मिलेगा जिसके जरिए वह फोटोज़ व वीडियोज़ को ऐनलाइज़ कर सकेंगे। इस फीचर को मशीन लर्निंग तकनीक से बनाया गया है जो फेक फोटो व वीडियो की पहचान करने व झूठी सामग्री को लेकर तेजी से एक्शन लेने में कम्पनी की काफी मदद करेगा। 

नया टूल पता लगाएगा कि कन्टैंट सच है या नहीं

फेसबुक ने कहा है कि अब यह नया सिस्टम ऐडिट कर बनाई गई इमेज और वीडियो को ट्रैक करेगा। इसके बाद थर्ड पार्टी फैक्ट चैकर्स इस बात का पता लगाएंगे कि इस पोस्ट में दिया गया कन्टैंट सच है या नहीं। उदाहरण के तौर पर मैक्सिको में हुए 2018 प्रेसिडेंशियल इलैक्शन में मैक्सिकन वकील और राजनेता रिकार्डो अनाया (Ricardo Anaya) की एक फोटोशॉप्ड इमेज वायरल हो रही थी जिसमें कहा जा रहा था कि उनके पास अमरीका का ग्रीन कार्ड है। इस तस्वीर को ऐडिट कर बनाया गया था। फेसबुक का कहना है कि अब इस तरह के कान्टैंट को फेसबुक नए टूल के जरिए पहचान लेगा। 

PunjabKesari

सही दिशा की ओर एक महत्वपूर्ण कदम

फेसबुक की प्रोडक्ट मैनेजर एंटोनिया वुडफोर्ड ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि हमे पता है कि फेक न्यूज़ के साथ लड़ना एक लम्बे समय के लिए कमिटमेंट है। क्योंकि समय-समय पर लोग गड़बड़ी करने के तरीकों को बदलते रहते हैं। इस फेसबुक एक्शन में इन्वैस्टिगेशन को जोड़ा गया है ताकि फेसबुक के यूजर्स फेक न्यूज से गुमराह न हों। इसे कम्पनी के लिए एक चैलेंज के रूप में देखा जा रहा है लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि यह सही दिशा की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh