सावधान! Facebook पर इस नए तरीके से हो रही धोखाधड़ी

  • सावधान! Facebook पर इस नए तरीके से हो रही धोखाधड़ी
You Are HereLatest News
Friday, October 5, 2018-1:42 PM

गैजेट डेस्क- सोशल मीडिया साइट फेसबुक को लेकर एक नई खबर सामने अाई है जिसमें कुछ यूजर्स ने फेसबुक पर एक नई तरह की धोखाधड़ी की शिकायते की हैं। यूजर्स ने बताया है कि फेसबुक पर उनके नाम से फर्जी प्रोफाइल बनाकर उनके दोस्तो, रिश्तेदारों से पैसे मांगे जा रहे हैं। वहीं मास्टर शेफ ऑफ इंडिया शो के होस्ट और मैसिव रेस्ट्रॉन्ट के फाउंडर जोरावर कालरा ने अपने अकाउंट पर पोस्ट कर बताया कि हैकर्स ने उनके नाम से फेक अकाउंट बनाकर उनके दोस्तों को मेसेज किया और उनसे पैसे मांगे। बता दें कि इससे पहले भी फेसबुक पर इस तरह पैसों की ठगी का मामला सामने आ चुका है। 

PunjabKesari
व्हाट्सएप्प पर नोटिफिकेशन

वहीं कुछ यूजर्स ने शिकायत की कि 'फेसबुक' ने उन्हें व्हाट्सएप्प पर नोटिफिकेशन भेजकर अपने प्रोफाइल पासवर्ड चेंज करने को कहा है। इन मामलों पर सूचना एवं प्रौद्यौगिकी मंत्रालय (आईटी) के सूत्रों ने बताया कि वह ऐसे मामलों पर नजर बनाए हुए है और आगे जांच की जाएगी। यह एक गंभीर मुद्दा है और वह इस बारे में कंपनी से सफाई मांगेंगे।

PunjabKesari
पहले भी अा चुके एेसे मामले 

इससे पहले भी ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं जहां पर हैकर किसी यूजर का अकाउंट हैक करके उसके दोस्तों को मेसेज भेजकर पैसे मांगते हैं। देश की राजधानी दिल्ली में ऐसे कई केस हुए हैं। ऐसे ही एक केस में पीड़ित के साथ हजारों रुपए की धोखाधड़ी हुई थी।

PunjabKesariफेसबुक आलोचना के घेरे में 

यूजर्स के डाटा में सेंधमारी को लेकर सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक पिछले कुछ समय से लगातार आलोचना के घेरे में है। पहले कैंब्रिज ऐनालिटिका विवाद और अब हाल ही में 5 करोड़ यूजर्स के डाटा लीक की घटना मामला भी सामने अाया है। 

PunjabKesariएेसे करें बचाव

- कोई दोस्त आपको पैसे के लिए मेसेज करता है तो सबसे पहले उसे कॉल करके बात करें और पुष्टि करें कि मेसेज उसी ने भेजा है।

-  अगर आपका नेटवर्क असुरक्षित है तो हैकर्स आसानी से आपके नेटवर्क में सेंध लगा सकते हैं। वहीं अगर आप अपने नेटवर्क को लॉक कर देते हैं तो किसी भी तरह के डाटा के आदान-प्रदान के लिए परमिशन लेना होगा। जिसकी वजह से डाटा में सेंध लगाना हैकर्स के लिए मुश्किल हो सकता है।

- कभी भी व्हाट्सएप्प मेसेज में आए ऐसे लिंक पर क्लिक ना करें जो आपको कुछ फ्री दे रहा हो। ऐसे लिंक्स पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलता है जिस पर आपकी जानकारी मांगी जाती है। जिससे हैकर आपकी निजी जानकारी का दुरुप्रयोग कर सकते हैं। 

PunjabKesari- कोई नई एप इंस्टॉल करने के बाद जब आप साइन अप करते हैं तो आपको मेल आईडी के अलावा Login with facebook का विकल्प भी दिखता है। जहां तक हो सके इस विकल्प से बचना चाहिए।

- अगर अाप थर्ड पार्टी एप्स को अपने अकाउंट का एक्सेस देते हैं तो इसे तुरन्त बंद कर दें क्योंकि इससे अासानी से अापकी निजी जानकारी को चुराया जा सकता है। इसे बंद करने के लिए एप या साइट के सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको एप्स नाम का विकल्प मिलेगा। टैप करने पर Apps and websitesऑप्शन मिलेगा। यहां क्लिक कर आप जान पाएंगे कि आपने किन एप्स को अपने अकाउंट की परमिशन दे रखी है। अाप इसे अासानी से बंद कर सकते हैं।  

PunjabKesari

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan