एक्शन में फेसबुक, चुनाव से संबंधित कंटेंट पोस्ट होने पर बंद किए सैकड़ों अकाउंट्स

  • एक्शन में फेसबुक, चुनाव से संबंधित कंटेंट पोस्ट होने पर बंद किए सैकड़ों अकाउंट्स
You Are HereTop Stories
Friday, October 12, 2018-7:06 PM

गैजेट डेस्क : फेसबुक ने सुरक्षा को बढ़ाते हुए अहम कदम उठाया है। सोशल मीडिया कंपनी ने घोषणा की है कि उसने सैकड़ों पेजेस और अकाउंट्स को हटा दिया है। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने 559 पेजेस व 251 अकाउंट्स को अपने पोर्टल से रिमूव कर दिया है। इस निर्णय को लेकर कंपनी ने कहा है कि ये पेजेस और अकाउंट्स फेसबुक के रूल्स को तोड़ रहे थे। इन पर चुनाव से संबंधित गलत तरह का कंटेंट पोस्ट हो रहा था। वहीं, गलत व्यवहार वाली पोस्ट्स को भी शेयर किया जा रहा था। इससे गलत जानकारी को बढ़ावा मिल रहा था। इसी वजह से फेसबुक की तरफ से इस मामले में तुरंत एक्शन लिया गया। 

फेक अकाउंट्स को रिमूव कर रही फेसबुक

फेसबुक फिलहाल राजनीतिक तनाव पैदा करने वाले फेक अकाउंट्स और फेक पेजेस को रिमूव करने पर काम कर रही है। वहीं, फेसबुक पर गड़बड़ी फैलाने वाले लोगों को लेकर भी तुरंत कार्रवाई की जा रही है, ताकि यूजर्स के बीच सोशल मीडिया कंपनी की विश्वसनीयता को बढ़ावा मिल सके। 

बड़ी संख्या में यूजर चला रहे फेक अकांउट

बहुत से लोग ऐसे हैं जो फेसबुक पर फेक अकाउंट और मल्टीपल अकाउंट चलाते हैं। ऐसे लोग अपने पेज पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपत्तिजनक पोस्ट करते हैं, ताकि अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक को ला कर ऐड रेवेन्यू कमा सकें। लेकिन अब फेसबुक ने इन पर शिकंजा कस दिया है। 

PunjabKesari

गलत पॉलिटिकल पोस्ट्स हो रही थीं शेयर

फेक अकाउंट ज्यादातर पैसे कमाने के लिए ही बनाया जाता है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि लाइक्स के चक्कर में लोग गलत तरीके से तैयार की गई पॉलिटिकल पोस्ट्स को भी अपलोड करते हैं। ऐसे अकाउंट्स व पेजेस का पता लगने पर अब फेसबुक उसे सीधा डिलीट ही कर रही है।

आपत्तिजनक पोस्ट्स को शेयर कर रहे यूजर 

फेसबुक ने पता लगाया है कि फेक अकाउंट्स में सेलिब्रिटी की गपशप या प्राकृतिक आपदाओं की पोस्ट्स सबसे ज्यादा शेयर की जाती हैं। इन पोस्ट्स से जब ट्रैफिक इकट्ठा हो जाता है तो वह सनसनीखेज राजनीतिक सामग्री भी इसमें पोस्ट करते हैं। फेसबुक ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया है कि आज लोगों पर गलत प्रभाव डालने वाले व ऐसे कैम्पेन्स को बढ़ावा देने वाले अकाउंट्स और पेजेस को रिमूव कर दिया गया है। 

PunjabKesari

पहले भी फेसबुक रिमूव कर चुकी है अकाउंट्स

आपको बता दें कि इस साल की दूसरी तिमाही में फेसबुक ने 583 मिलियन फेक अकाउंट्स को रिमूव किया था। इससे यह पता चलता है कि फेसबुक गड़बड़ी फैलाने वालों पर तुरंत एक्शन लेती रही है। 

फेसबुक का बयान

फेसबुक ने कहा है कि हम और भी ज्यादा इन्वेस्ट कर रहे हैं, ताकि टेक्नोलॉजी को और बेहतर बनाया जा सके। इससे फेसबुक का मिसयूज होने से रोका जा सकेगा।

PunjabKesari

फेसबुक यूजर्स के लिए जरूरी हिदायत

फेसबुक यूजर्स को चाहिए कि वे सिर्फ वही जानकारी इस पर शेयर करें जो विश्वसनीय हो। यूजर्स को सही जानकारी को ही फेसबुक पर शेयर करना चाहिए, जिससे लोग इसका उपयोग करने में सेफ फील करें और कंपनी पर भी लोगों का विश्वास बना रहे। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh