गूगल प्ले स्टोर पर पाई गई ढेरों फेक Antivirus एप्स, इस तरह करें अपना बचाव

  • गूगल प्ले स्टोर पर पाई गई ढेरों फेक Antivirus एप्स, इस तरह करें अपना बचाव
You Are HereGadgets
Thursday, September 12, 2019-2:20 PM

गैजेट डैस्क : अगर आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में एंटीवायरस एप का इस्तेमाल करते हैं तो इस खबर को पढ़ने की आपको सख्त जरूरत है। एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि प्ले स्टोर पर कई फेक एंटीवायरस एप्स उपलब्ध की गई हैं जिन्हें काफी यूजर्स द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। 

  • आपको जानकर हैरानी होगी कि प्ले स्टोर पर Virus Cleaner और Antivirus जैसी कई फेक एप्स पाई गई हैं जिन्हें एक लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। यह एप्स असली एंटीवयरस एप की ही नकल करती हैं और 'Scan device for virues' जैसे फंक्शंस ऑफर करती हैं जोकि असल में कोई काम नहीं करते हैं। 

PunjabKesari

क्यों उपलब्ध की गई हैं ये फेक एप्स

इन फेक एंटीवायरस एप्स को उपलब्ध करवाने के पीछे का मुख्य मकसद केवल विज्ञापन दिखाना होता है और ज्यादा डाउनलोड्स की मदद से रेवन्यू जेनरेट करके पैसे कमाना होता है। Quick Heal सिक्यॉरिटी ने अपनी रिपोर्ट के जरिए बताया है कि इन एप्स में एंटीवायरस इंजन मौजूद नहीं है जिसकी वजह से यह वायरस को स्कैन कर पाने में असमर्थ हैं। फेक एंटीवायरस एप्स में सिर्फ मलिशियस एप्स और मैमोरी क्लीन एप्स की लिस्ट मौजूद है जोकि अपडेट तक नहीं होती है। 

PunjabKesari

एप्स दिखा रही फेक रिजल्ट

इन एंटीवायरस एप्स के जरिए जब स्कैनिंग की जाती है तो ये फेक रिजल्ट्स शो करती हैं। ये एप्स कई प्रीडिफाइंड परमिशंस भी लेती हैं जोकि बाकी एप्स को रिस्की दिखाने के लिए काम में लाए जाती हैं। 

PunjabKesari

इस तरह करें अपना बचाव

प्ले स्टोर पर मौजूद इन फेक एप्स को रिमूव करने के लिए गूगल लगातार कोशिश कर रही है और इनकी पहचान करने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रही है लेकिन फिर भी ढ़ेरो एप्स प्ले स्टोर पर पहुंच जाती हैं। ऐसे में यूजर्स के लिए समझदारी भरा फैसला यही है कि सिर्फ भरोसेमंद और पॉप्युलर एप को ही डाउनलोड किया जाए ताकि वायरस से प्रभावित व विज्ञापन दिखाने वाली एप्स आपके स्मार्टफोन तक पहुंच न बना पाएं। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh